पेट्रोल-डीजल से राहत नहीं, दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचे दाम

आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 88.39 रुपये प्रति लीटर रही

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 10:19 AM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 10:19 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल से राहत नहीं, दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचे दाम
पेट्रोल-डीजल से राहत नहीं, दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचे दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें आम आदमी को राहत देती नजर नहीं आ रही हैं। गुरुवार को एक बार फिर से कीमतें ऑल टाइम हाई पर पहुंच गईं। आज राजधानी में पेट्रोल 13 पैसे और डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है। 16 जून 2017 से पहले महीने में दो बार ही कीमतों में संशोधन हुआ करता था।

आज महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल: आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 81 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 88.39 रुपये प्रति लीटर रही है। वहीं डीजल की बात करें तो आज प्रति लीटर की कीमत दिल्ली में 73.08 रुपये और मुंबई में 77.58 रुपये रही है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।

मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 69.91 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 79.31 डॉलर प्रति बैरल है। गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत के कच्चे तेल का 80 फीसद हिस्सा आयात करता है। गौरतलब है कि भारत के आयात बिल में पेट्रोल और डीजल की एक बड़ी हिस्सेदारी होती है।

chat bot
आपका साथी