Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से रोज बन रहे नए रिकॉर्ड, मुंबई में 103 रुपये पहुंचा एक लीटर तेल का भाव

तेल के दाम बढ़ने के पीछे प्रमुख रूप से दो वजहें हैं। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम में वृद्धि और केंद्र और राज्यों की उच्च टैक्स दरें। पेट्रोल और डीजल पर हर राज्य में टैक्स की अलग-अलग दर होती है।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:45 AM (IST)
Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से रोज बन रहे नए रिकॉर्ड, मुंबई में 103 रुपये पहुंचा एक लीटर तेल का भाव
गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम बढ़ गए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम बढ़ गए। आज पेट्रोल में प्रति लीटर 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई तो डीजल में भी 7 पैसे का इजाफा हुआ। बुधवार को तो ब्रेंट क्रूड का दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। बीते दो साल में यह पहला मौका है, जबकि बेंट क्रूड का दाम इस स्तर को पार कर गया है। दिल्ली में आज पेट्रोल 97.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.30 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 103.89 रुपये पर पहुंच गया है। डीजल की कीमत 95.79 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। कोलकाता में पेट्रोल 97.63 और डीजल 91.15 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद क्रमशः 98.88 और 92.89 रुपये प्रति लीटर है।

देश के अन्य शहरों की बात करें तो आज लखनऊ में पेट्रोल 94.95 रुपये और डीजल 88.71 रुपये प्रति लीटर है। पटना में पेट्रोल 97.95 रुपये और डीजल 93.63 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोज सुबह छह बजे बदलाव होता है। पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव की जानकारी रोज सुबह ली जा सकती है।

क्यों बढ़ जाते हैं दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में डीलर कमीशन, एक्साइज ड्यूटी और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

रोज बदलने वाले दाम जान सकते हैं

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेज दें। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप IOCL की वेबसाइट से देख सकते हैं।

मालूम हो कि देश को अपनी जरूरत का 89 फीसद कच्चे तेल का आयात करना पड़ता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत ऊंच-नीच होने पर भारत में तेल कीमतों में बड़ी उछाल के रूप में सामने आती है। तेल के दाम बढ़ने के पीछे प्रमुख रूप से दो वजहें हैं। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम में वृद्धि और केंद्र और राज्यों की उच्च टैक्स दरें। पेट्रोल और डीजल पर हर राज्य में टैक्स की अलग-अलग दर होती है।

chat bot
आपका साथी