बुढ़ापे में खुद संभालना है अपना Personal Finance तो ये 4 प्‍लान कराएंगे ठाठ

अब तक कोई Pension Plan नहीं लिया...भारी प्रीमियम से डर रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार के 4 पेंशन प्‍लान आपकी मदद कर सकते हैं। ये Pension Plan हैं- PM Shram Yogi Maandhan Yojana PM Kisan Maandhan Nidhi Yojana Atal Pension Yojana और PM लघु व्‍यापारी स्‍कीम।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:36 AM (IST)
बुढ़ापे में खुद संभालना है अपना Personal Finance तो ये 4 प्‍लान कराएंगे ठाठ
PM Shram Yogi Maandhan Yojana के लिए अधिकतम उम्र 40 साल है। (Reuters)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अब तक कोई Pension Plan नहीं लिया...भारी प्रीमियम से डर रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार के 4 पेंशन प्‍लान आपकी मदद कर सकते हैं। ये Pension Plan हैं- PM Shram Yogi Maandhan Yojana, PM Kisan Maandhan Nidhi Yojana, Atal Pension Yojana और PM लघु व्‍यापारी स्‍कीम।

1; प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन

PM Shram Yogi Maandhan Yojana के लिए अधिकतम उम्र 40 साल है। मोदी सरकार ने 18 से 40 साल के लोगों के लिए यह Pension plan शुरू किया था। स्‍कीम को PM-SYM (प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन) भी कहते हैं। इस Pension Plan का अकाउंट खोलने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाना होगा। अगर CSC नहीं है तो LIC या लेबर मिनिस्‍ट्री की साइट पर जाकर ढूंढ़ सकते हैं। डिस्ट्रिक्‍ट लेबर ऑफिस, LIC ऑफिस, EPF और ESIC दफ्तर में जाकर भी अकाउंट खोला जा सकता है।

कैसे खुलता है खाता

EPFO के मुताबिक PM-SYM योजना में Unorganised sector के लोग खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए उम्र सीमा 18 से 40 साल और महीने में कमाई 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।

2; PM Kisan Maandhan Nidhi Yojana

PM Kisan Maandhan Nidhi Yojana किसानों के लिए बनी है। योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के किसान इसमें रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। 60 साल के बाद किसानों को 3 हजार रुपए महीना या 36 हजार रुपए सालाना पेंशन देने का प्रावधान है। इस स्कीम में 20 लाख से ज्‍यादा किसान रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं। इस योजना का फायदा तभी मिलेगा जब किसान PM Kisan Samman Nidhi योजना में रजिस्टर हों। इस योजना का उद्देश्य छोटे और मझोले किसानों को मासिक पेंशन के रूप में मदद देना है। Pension Plan लेने के लिए किसान के पास दो हेक्टेयर से भी कम खेत होना चाहिए। अगर आवेदक किसान इस शर्त को पूरा नहीं करता है, तो वह इस योजना का फायदा उठाने का अधिकारी नहीं होगा।

3; Atal Pension Yojana

2015 में Atal Pension Yojana को असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए बनाया गया था। 40 साल तक के लोग इसमें खाता खोल सकते हैं। APY खाते में जो रकम जमा होगी उस पर इनकम टैक्‍स छूट मिलती है। इस‍के लिए खाते में जमा रकम की रसीद दिखानी होती है। ATAL Pension Yojana खासकर असंगठित क्षेत्र के Workers के लिए है।

18 से 40 साल के व्यक्ति खोल सकते हैं खाता

इस पेंशन प्‍लान के तहत 18 से 40 साल के व्यक्ति खाता खोल सकते हैं। इसमें अंशदान करने वालों को 60 साल के बाद Fix पेंशन मिलती है। जबकि अंशधारक की मृत्यु के बाद जीवनसाथी को उतनी ही पेंशन मिलती है। अंशधारक के 60 साल का होने तक कुल जमा पेंशन फंड Nominee को वापस करने की भी व्यवस्था है। इसमें 1000 से 5000 रुपये तक की मिनिमम गारंटीड मंथली पेंशन मिलती है।

4; प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना

PM Laghu Vyapari Maandhan Yojana मुख्‍य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए है। इसके तहत उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए मंथली पेंशन मिलेगी। इसमें रजिस्‍ट्रेशन का तरीका काफी आसान है। 

chat bot
आपका साथी