Pension News! पेंशन स्लिप नहीं मिलने से हैं परेशान, तो हो जाइए निश्चिंत; बैंक अब इस तरह भेजेंगे यह दस्तावेज

सरकार ने बैंकों को इस बाबत निर्देश दिया है कि वे पेंशनर्स को उनके अकाउंट में पेंशन क्रेडिट होने के बाद SMS और Email के साथ-साथ WhatsApp जैसे सोशल मीडिया ऐप पर भी पेंशन स्लिप भेज सकते हैं। एक ऑफिशियल ऑर्डर में यह कहा गया है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 08:01 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:51 AM (IST)
Pension News! पेंशन स्लिप नहीं मिलने से हैं परेशान, तो हो जाइए निश्चिंत; बैंक अब इस तरह भेजेंगे यह दस्तावेज
इस ऑर्डर में कहा गया है कि पेंशनर्स की सुविधा को बढ़ाने के लिए यह फैसला किया गया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। पेंशनर्स के लिए एक और अच्छी खबर है। अब पेंशन पाने वालों को अकाउंट में पैसा क्रेडिट होने के बाद SMS और Email के साथ-साथ WhatsApp पर भी अकाउंट में पेंशन क्रेडिट होने की जानकारी मिलेगी। सरकार ने बैंकों को इस बाबत निर्देश दिया है कि वे पेंशनर्स को उनके अकाउंट में पेंशन क्रेडिट होने के बाद SMS और Email के साथ-साथ WhatsApp जैसे सोशल मीडिया ऐप पर भी पेंशन स्लिप भेज सकते हैं। एक ऑफिशियल ऑर्डर में यह कहा गया है। इस ऑर्डर में कहा गया है कि पेंशनर्स की सुविधा को बढ़ाने के लिए यह फैसला किया गया है।

पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर की ओर से जारी एक ऑर्डर में कहा गया है, ''Bank एसएमएस और ईमेल के अलावा WhatsApp जैसे सोशल मीडिया ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।''

पेंशन स्लिप इन कार्यों के लिए है जरूरी

पेंशन देने वाले बैंकों के केंद्रीय पेंशन वितरण केंद्रों (CPPC) की एक अहम बैठक पिछले महीने हुई थी। इस बैठक में पेंशनर्स को मासिक पेंशन का ब्रेकअप उपलब्ध कराने पर चर्चा हुई थी। आदेश में कहा गया है कि बैंक वेलफेयर से जुड़े यह कदम उठाने के लिए तैयार हुए क्योंकि पेंशनर्स को पेंशन स्लिप की जरूरत इनकम टैक्स, डियरनेस रिलीफ पेमेंट्स और DR Arrears सहित अन्य उद्देश्यों के लिए पड़ती है।

इस हालिया आदेश में कहा गया है, ''इस तरह हर पेंशन वितरण करने वाले बैंक को पेंशनर्स को पेंशन क्रेडिट होने के बाद पेंशन स्लिप एसएमएस और ईमेल (जहां उपलब्ध हो) के जरिए भेजना चाहिए।''

पेंशन स्लिप में होते हैं ये विवरण

इस ऑर्डर में कहा गया है कि पेंशन स्लिप में मासिक पेंशन का पूरा विवरण होता है। इसमें क्रेडिट हुई रकम के साथ-साथ अगर किसी तरह की कटौती हुई है तो उसकी पूरी जानकारी होती है।

सरकार के इस फैसले से ऐसे सभी पेंशनर्स को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से पेंशन स्लिप नहीं मिलने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसकी वजह यह है कि आज के समय में बड़े पैमाने पर लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं।

chat bot
आपका साथी