Paytm IPO News! पेटीएम के बोर्ड में अब नहीं है कोई चीनी नागरिक, IPO से पूर्व हुआ ये बड़ा बदलाव

डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm के बोर्ड में शामिल सभी चीनी नागरिकों की जगह अमेरिकी और भारतीय नागरिकों ने ले ली है। वहीं कंपनी की शेयरहोल्डिंग में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी के IPO से पहले बोर्ड में ये बदलाव किए गए हैं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 02:03 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 02:10 PM (IST)
Paytm IPO News! पेटीएम के बोर्ड में अब नहीं है कोई चीनी नागरिक, IPO से पूर्व हुआ ये बड़ा बदलाव
Paytm एक प्रमुख डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm के बोर्ड में शामिल सभी चीनी नागरिकों की जगह अमेरिकी और भारतीय नागरिकों ने ले ली है। वहीं, कंपनी की शेयरहोल्डिंग में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी के IPO से पहले बोर्ड में ये बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है। एक सूत्र ने जानकारी दी है कि Paytm के बोर्ड में अब कोई चीनी नागरिक नहीं है। Ant Group की ओर से अमेरिकी नागरिक Douglas Feagin अब पेटीएम बोर्ड में होंगे।

कंपनी की फाइलिंग में बताया गया है कि Saama Capital के असित रंजीत लिलानी और SoftBank के प्रतिनिधि विकास अग्निहोत्री को Paytm के बोर्ड से जुड़े हैं।

कंपनी के शेयरहोल्डर्स में शामिल हैं ये

Paytm के शेयरहोल्डर्स में Alibaba का Ant Group (29.71 फीसद), SoftBank Vision Fund (19.63 फीसद), SAIF Partners (18.56 फीसद) एवं Vijay Shekhar Sharma (14.67 फीसद) शामिल हैं। AGH Holding, T Rowe Price, Discovery Capital एवं Berkshire Hathaway की कंपनी में 10-10 फीसद से भी कम हिस्सेदारी है। यह डेवलपमेंट ऐसे समय में सामने आई है, जब Paytm पब्लिक लिस्टिंग की तैयारियों में लगी है।

12 जुलाई को होगी शेयरहोल्डर्स की मीटिंग

इस बात की उम्मीद जाहिर की जा रही है कि Paytm इनिशियल शेयर सेल के जरिए 16,600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 12 जुलाई को शेयरहोल्डर्स की मंजूरी लेगी। इससे कंपनी का वैल्यूएशन 1.78 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा। एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

सूत्र ने जानकारी दी है कि पेटीएम की एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग 12 जुलाई को शिड्युल्ड है। इस बैठक में कंपनी नए इक्विटी शेयर जारी कर 12,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव पर शेयरहोल्डर्स की मंजूरी लेगी।

अन्य 4,600 करोड़ रुपये मौजूदा एवं पात्र शेयरहोल्डर्स के इक्विटी शेयरों की बिक्री के जरिए जुटाए जाने की संभावना है।

कंपनी अगले हफ्ते इनिशियल पब्लिक ऑफर के लिए डॉक्यूमेंट्स फाइल कर सकती है।

chat bot
आपका साथी