LIC अपने ग्राहकों के लिए लाई खास ऑफर, लेकिन पहले करना होगा यह जरूरी काम

LIC का IPO इस तिमाही में आने की उम्‍मीद है। सरकार ने इसके IPO के लिए सारी तैयारियां कर ली हैं। LIC के पॉलिसीहोल्‍डर भी IPO खरीद सकेंगे। इसके लिए कंपनी उन्‍हें ऑफर दे रही है। कंपनी IPO में उनका कोटा तय कर सकती है।

Ashish DeepSat, 04 Dec 2021 04:00 PM (IST)
लेकिन इससे पहले जो सबसे जरूरी काम आपको करना है, वह यह कि अपना PAN पॉलिसी से लिंक करा लें।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। LIC का IPO इस तिमाही में आने की उम्‍मीद है। सरकार ने इसके IPO के लिए सारी तैयारियां कर ली हैं। LIC के पॉलिसीहोल्‍डर भी IPO खरीद सकेंगे। इसके लिए कंपनी उन्‍हें ऑफर दे रही है। कंपनी IPO में उनका कोटा तय कर सकती है ताकि उन्‍हें आसानी से शेयर खरीदने का मौका मिले। लेकिन इससे पहले जो सबसे जरूरी काम आपको करना है, वह यह कि अपना PAN पॉलिसी से लिंक करा लें।

कंपनी ने लोगों से कहा है कि वे उसके प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में भागीदारी के लिए अपनी स्थायी खाता संख्या (पैन) को ‘अपडेट’ करें। इसके साथ ही प्रस्तावित योजना के अनुसार, एलआईसी के आईपीओ का 10 प्रतिशत तक पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होगा। एलआईसी ने कहा कि ऐसी किसी भी सार्वजनिक निर्गम में भाग लेने के लिए पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका पैन विवरण कंपनी के रिकॉर्ड में ‘अपडेट’ रहे। देश में किसी भी सार्वजनिक निर्गम की सदस्यता तभी संभव है जब आपके पास वैध डीमैट खाता हो।

बयान में यह भी कहा गया है कि एलआईसी पॉलिसीधारकों को विज्ञापन के जरिये अपने पैन के अपडेट की जानकारी दे रही है, क्योंकि यह प्रस्तावित आईपीओ में भागीदारी के लिए ‘अपने ग्राहक को जानिए’ (KYC) के दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण है। एलआईसी ने यह भी साफ किया है कि यह लेटर पॉलिसीहोल्डर्स को आईपीओ मिलने की गारंटी नहीं है। साथ ही यह भी कहा है कि आईपीओ के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। डीमैट अकाउंट के लिए आपको ब्रोकरेज फर्म्स के संपर्क करना होगा।

क्‍या है प्रोसेस

वेबसाइट https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration पर आसानी से PAN अपडेट हो जाएगा। पॉलिसी की लिस्‍ट के साथ अपना पैन कार्ड संभाल कर रखें। मोबाइल नंबर डालना होगा। एलआईसी में दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। फॉर्म जमा करने के बाद, रजिस्‍ट्रेशन की सफलता पर एक संदेश आएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.