दुनिया में नए तरह के कोरोना वायरस 'स्ट्रेन' के तेजी से फैलाव के बाद यूरोपीय देशों में यात्रा प्रतिबंध, ईंधन की कीमतों में आई गिरावट

दुनिया में नए प्रकार के कोरोना वायरस स्ट्रेन के तेजी से प्रसार के बाद सोमवार को ईंधन की कीमतें लगभग 3 फीसद तक गिर गईं। दरअसल यूरोप में सख्त प्रतिबंधों के बीच तेल की मांग कम हो गई है इसलिए ये गिरावट रही।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 07:45 AM (IST)
दुनिया में नए तरह के कोरोना वायरस 'स्ट्रेन' के तेजी से फैलाव के बाद यूरोपीय देशों में यात्रा प्रतिबंध, ईंधन की कीमतों में आई गिरावट
Oil prices skid as new coronavirus strain fuels demand concerns

रायटर्स। दुनिया में नए प्रकार के कोरोना वायरस 'स्ट्रेन' के तेजी से प्रसार के बाद सोमवार को ईंधन की कीमतें लगभग 3 फीसद तक गिर गईं। दरअसल, यूरोप में सख्त प्रतिबंधों के बीच तेल की मांग कम हो गई है इसलिए ये गिरावट रही।

ब्रेंट क्रूड 1.54 डॉलर यानी 3.0% गिरकर 50.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जबकि 1.5% की तेजी के साथ इसने पिछले शुक्रवार को अपने उच्चतम स्तर को छू लिया था। अमेरिकी पश्चिम टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 1.42 डॉलर या 2.9% घटकर 47.68 डॉलर प्रति बैरल हो गया जो बीते शुक्रवार को 1.5% चढ़ने के बाद फरवरी के बाद अपने उच्चतम स्तर पर था।

तेल की कीमतों में पिछले सप्ताह लाभ के संकेत के बाद सोमवार को गिरावट आई, क्योंकि COVID-19 के नए टीके आने से निवेशकों की भावनाओं को बल मिला।

सिनवर्ड ट्रेडिंग के मुख्य विश्लेषक चियोकी चेन ने कहा कि नए तरह के कोरोना वायरस के आने से यूरोपीय देशों में यात्रा प्रतिबंधों को और कड़ा करने के बाद तेल की मांग कम हो गई है।

उन्होंने कहा, ब्रेंट 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर सकता है और डब्ल्यूटीआई इस सप्ताह 45$ से नीचे गिर सकता है, क्योंकि निवेशक क्रिसमस की छुट्टियों से पहले की स्थिति को समायोजित करना चाहते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अंतरराष्ट्रीय यात्रा और ब्रिटेन के बाहर और अंदर माल ढुलाई के प्रवाह पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता करेंगे, क्योंकि एक दिन में ही COVID-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 

इधर, सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के एक नए प्रकार (स्ट्रेन) के सामने आने और उसके तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्थायी रूप से अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवाएं स्थगित कर दी हैं। देश के गृह मंत्रालय ने कहा कि ‘‘ वायरस की प्रकृति के बारे में चिकित्सा संबंधी जानकारी स्पष्ट होने तक ’’ इस एक सप्ताह के उड़ान प्रतिबंध को और बढ़ाया जा सकता है। उसने कहा कि देश के भू और समुद्री बंदरगाह भी बंद रहेंगे। सरकार ने पिछले तीन महीने में यूरोपीय देशों से लौटे सभी लोगों को तत्काल कोविड-19 जांच कराने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने कहा कि निलंबन से देश के मालवाहक उड़नों और आपूर्ति श्रृंखला पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी