नवंबर महीने में महंगाई दर के नरम होकर 16 महीने के निचले स्तर पर आने का अनुमान: पोल

रॉयटर्स के एक पोल में अनुमान लगाया गया है कि नवंबर महीने में महंगाई दर नरम होकर 2.80 फीसद पर आ सकती है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:11 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 03:46 PM (IST)
नवंबर महीने में महंगाई दर के नरम होकर 16 महीने के निचले स्तर पर आने का अनुमान: पोल
नवंबर महीने में महंगाई दर के नरम होकर 16 महीने के निचले स्तर पर आने का अनुमान: पोल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नवंबर महीने में मुद्रास्फीति के नरम होकर 16 महीने के निचले स्तर पर पहुंचने का अनुमान है। यह अनुमान रॉयटर्स के एक पोल में लगाया गया है। खाने-पीने की चीजों और ईंधन की कीमतों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को समर्थन दिया है जिस वजह से उसने नीतिगत दरों को यथावत रखा। गौरतलब है कि 5 दिसंबर को समाप्त हुई आरबीआई की एमपीसी बैठक में नीतिगत दरों को यथावत रखने का फैसला किया गया था।

40 अर्थशास्त्रियों वाले इस पोल में अनुमान लगाया गया है कि नवंबर महीने में महंगाई दर नरम होकर 2.80 फीसद पर आ सकती है जो कि अक्टूबर महीने में 3.31 फीसद रही थी। 4 दिसंबर से 7 दिसंबर के बीच किए गए इस सर्वेक्षण में पूर्वानुमान 2.26 फीसद से 4.00 फीसद के बीच रखा गया। अगर इसे सर्वसम्मति से महसूस किया गया तो नवंबर का आंकड़ा न केवल आरबीआई के मध्यम अवधि के 4 फीसद के लक्ष्य के नीचे होगा बल्कि यह जुलाई 2017 के बाद पहली बार 3 फीसद से भी कम होगा।

एएनजेड में इंडिया इकोनॉमिस्ट शशांक मेंदीरत्ता ने बताया, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि हेडलाइन इन्फ्लेशन सीपीआई नवंबर महीने के दौरान बड़े स्तर पर कम रह सकती है। वहीं खाद्य कीमतों के भी सौम्य रहने की संभावना है। वहीं वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते परिवहन लागत में भी नरम होने का अनुमान है।"

गौरतलब है कि सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति (नवंबर महीने के लिए) के आंकड़े 12 दिसंबर को शाम साढ़े पांच बजे जारी किए जाने हैं।

chat bot
आपका साथी