Croatia के इस शहर में घर खरीदने का बेहतर मौका, मात्र 12 रुपये है एक घर की कीमत, शहर की आबादी 2,250

मेयर ने बताया कि पहली बार में शहर में खाली पड़े 19 मकानों और कंस्ट्रक्शन साइट्स को बेचने की तैयारी हुई जिसमें 17 मकान अब तक बिक चुके हैं इन्हें एक कुना ($0.16) प्रत्येक की कीमत पर बेचा गया।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:18 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:08 AM (IST)
Croatia के इस शहर में घर खरीदने का बेहतर मौका, मात्र 12 रुपये है एक घर की कीमत, शहर की आबादी 2,250
Croatia के इस शहर में मात्र 12 रुपये में मिल रहा है घर, प्रतीकात्मक तस्वीर PC- Pixabay

नई दिल्ली, रायटर्स। अगर आप ऐसी घर की तलाश में हैं जहां आबादी कम हो, शांति हो और आस पास का वातावरण हरा-भरा हो तो उत्तरी क्रोएशिया का एक शहर आपके लिए सही जगह है। यहां जनसंख्या कम होने से खाली पड़े घरों को बेचा जा रहा है। लेग्राड नामक शहर जो कभी क्रोएशियाई क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या केंद्र रहा है, फिलहाल लोगों के यहां से घरों के खाली करके जाने से मकानों को सस्ते दाम में बेचा जा रहा है। एक घर की कीमत एक कुना (16 अमेरिकी सेंट) मतलब भारतीय रुपये में 12 रुपये से भी कम तय की गई है। यह शहर एक सदी पहले ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य के विघटन के बाद से लगातार जनसंख्या गिरावट का सामना कर रहा है।

शहर के मेयर इवान सबोलिक ने कहा, अन्य स्थानों के लिए परिवहन से जुड़ने के बाद हम सीमावर्ती शहर में बदल गए। तब से आबादी धीरे-धीरे गिर रही है। हरे-भरे खेतों और जंगल से घिरा यह शहर हंगरी की सीमा के पास है और इसमें लगभग 2,250 लोग रहते हैं।

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

मेयर ने बताया कि पहली बार में शहर में खाली पड़े 19 मकानों और कंस्ट्रक्शन साइट्स को बेचने की तैयारी हुई जिसमें 17 मकान अब तक बिक चुके हैं, इन्हें एक कुना ($0.16) प्रत्येक की कीमत पर बेचा गया।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट

मेयर ने बताया कि प्रस्तावित मकान विभिन्न अवस्थाओं में जर्जर अवस्था में हैं। कुछ आधे खंडहर हैं, जिनमें खिड़कियों और दरवाजों की कमी है उनकी दीवारें मोल्ड से ढकी हुई हैं। मेयर का कहना है कि नगर पालिका ने कहा कि वह किसी भी आवश्यक नवीनीकरण के लिए 25,000 कुना का भुगतान करेगी, और निजी स्वामित्व वाले घर खरीदने के इच्छुक नए निवासियों के लिए शहर कीमत का 20% या 35,000 कुना तक कवर करेगी।

chat bot
आपका साथी