RBI ने कहा- 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट नहीं हो रहे बंद, मीडिया में आ रही खबरें गलत

No withdrawal of old series of Rs 100 Rs 10 and Rs 5 banknotes from circulation says RBI

100 रुपये 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। पहले ये खबरें आई थी कि ये नोट बंद हो रहे हैं लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का खंडन किया।

Publish Date:Tue, 26 Jan 2021 04:15 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। पहले ये खबरें आई थी कि ये नोट बंद हो रहे हैं, लेकिन  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का खंडन किया। आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा, 'मीडिया के कुछ वर्ग में खबरें चल रही हैं कि निकट भविष्य में 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के नोटों की पुरानी सीरीज को बंद कर दिया जाएगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं।' रिजर्व बैंक ने जुलाई 2018 में लैवेंडर रंग के 100 रुपये के नए नोट जारी करते हुए कहा था कि पहले जारी किये गये 100 रुपये के नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे।

आरबीआई ने महात्मा गांधी (नई) बैंक नोटों की सीरीज के एक भाग के रूप में नया 100 मूल्यवर्ग का नोट पेश किया। महात्मा गांधी सीरीज में नया 10 का नोट चॉकलेट ब्राउन के रंग में डिज़ाइन किया गया है और इसके पीछे ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर का चित्र है।

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने भी फैक्ट चेक के जरिये जांच की और आरबीआई की रिपोर्टों को सही बताते हुए कहा कि केन्द्रीय बैंक 100, 5 और 10 के नोट को प्रचालन से बाहर नहीं कर रही है. पीआईबी ने कहा कि मीडिया में चल रही खबरें गलत हैं। पीआईबी ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिये बताया कि आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दावा किया जा रहा है कि 21 मार्च से 100, 10 और 5 रुपए के नोट वैध नहीं होंगे। यह दावा गलत है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.