वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रोम में G-20 संयुक्त वित्त, स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में लेंगी हिस्सा

भारत ने COVID-19 टीकों और दवाओं पर WTO समझौते के तहत बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी छूट का सुझाव दिया है। पिछले हफ्ते 130 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश भारत ने कोविड -19 के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 03:33 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 03:33 PM (IST)
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रोम में G-20 संयुक्त वित्त, स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में लेंगी हिस्सा
Nirmala Sitharaman to attend G 20 joint finance health ministers meet in Rome

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 29 अक्टूबर को रोम में जी-20 संयुक्त वित्त और स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। इस बैठक में कोविड महामारी की रोकथाम और प्रतिक्रिया पर चर्चा होगी। इसके अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। वित्त और स्वास्थ्य मंत्री इस बात पर चर्चा करेंगे कि महामारी के समय गति कैसे बनाए रखी जाए और मंत्रालयों के बीच आगे की समन्वय व्यवस्था का निर्माण कैसे किया जाए।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

29 अक्टूबर को G20 के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री इटली G20 प्रेसीडेंसी के तहत अपनी पहली संयुक्त बैठक के लिए रोम में जुटेंगे। बैठक की सह-अध्यक्षता इटली के अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको और इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरांजा करेंगे। बैठक 30-31 अक्टूबर, 2021 को रोम में होने वाले G20 लीडर्स समिट की पूर्व संध्या पर होगी।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इस महीने की शुरुआत में 36वें वार्षिक G30 अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग संगोष्ठी में बोलते हुए सीतारमण ने दुनिया भर में COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय कुशलता की आवश्यकता पर जोर दिया साथ ही वैक्सीन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला को खुला रखने की आवश्यकता पर बल दिया था।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

भारत ने COVID-19 टीकों और दवाओं पर WTO समझौते के तहत बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी छूट का सुझाव दिया है। पिछले हफ्ते 130 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश भारत ने कोविड -19 के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है। क्योंकि देश में 100 करोड़ से ज्यादा टिके लग गए हैं। बुधवार तक करीब 104 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी