न्यू इंडिया एश्योरेंस 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देगी

न्यू इंडिया एश्योरेंस ने देश भर में 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने को लेकर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 05:27 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 04:30 PM (IST)
न्यू इंडिया एश्योरेंस 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देगी
न्यू इंडिया एश्योरेंस 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देगी

नई दिल्ली, पीटीआइ। सार्वजनिक क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस डाक्टरों, नर्स और अन्य स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देगी। देश में कोरोना फैलने से स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी फिलहाल इस वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में दिन-रात काम कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा है, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को स्वास्थ्य कर्मियों के लिये जो घोषणा की थी, उस बारे में न्यू इंडिया एश्योरेंस ने देश भर में 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने को लेकर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है।'

यह वित्त मंत्री द्वारा पिछले गुरुवार को घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का हिस्सा है। डाक्टर, नर्स, पैरामेडिकल कर्मचारी, साफ-सफाई से जुड़े कर्मचारी समेत कुछ अन्य बीमा कवर के दायरे में आएंगे। सीतारमण ने कहा कि बीमा कवर तीन महीने के लिये होगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को एक पुष्टि पत्र में न्यू इंडिया एश्योरेंस ने कहा, 'हम पुष्टि करते हैं कि जोखिम कवरेज तत्काल प्रभाव से शुरू हो गया है और यह कवरेज 30 जून, 2020 तक जारी रहेगा। इसमें यह भी कहा कि प्रीमियम भुगतान प्रक्रिया शुरू की गई है। बीमा पॉलिसी को मुंबई स्थित न्यू इंडिया एश्योरेंस के दिल्ली मंडल कार्यालय द्वारा लिखा गया है।

इस योजना की घोषणा करते समय, वित्त मंत्री ने कहा था कि, सफाई कर्मचारी, वार्ड-बॉय, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिक्स, तकनीशियन, डॉक्टर और विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता एक विशेष बीमा योजना द्वारा कवर किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी