आयकर विभाग की नई वेबसाइट एक सप्ताह बाद भी नहीं हुई ठीक, यूजर्स को हो रही परेशानी

लेकिन यूजर्स ने पहले दिन से ही शिकायत करनी शुरू कर दी जिसका निदान आज तक नहीं हुआ है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) ने कहा करदाता पिछले ई-फाइल किए गए रिटर्न को नहीं देख पा रहे हैं इसके अलावा और कई सुविधाएं हैं जिन्हें जल्द शुरू किया जाएगा।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 03:51 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:04 AM (IST)
आयकर विभाग की नई वेबसाइट एक सप्ताह बाद भी नहीं हुई ठीक, यूजर्स को हो रही परेशानी
New I T e filing portal continues to face glitches some features yet not functiona

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लाइव होने के एक हफ्ते बाद यूजर्स को एक बार फिर तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ रहा है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने सोमवार को बताया कि सामान्य लॉगिंग समय से अधिक होने, इसके अलावा नोटिस का जवाब देने और सभी सुविधाएं अभी तक काम नहीं कर रही हैं। नया पोर्टल, "http://www.incometax.gov.in/"www.incometax.gov.in, पिछले सोमवार (7 जून) को लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद कर विभाग के साथ-साथ करदाता के अनुकूल होना था। लेकिन यूजर्स ने पहले दिन से ही शिकायत करनी शुरू कर दी, जिसका निदान आज तक नहीं हुआ है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) ने कहा, करदाता पिछले ई-फाइल किए गए रिटर्न को नहीं देख पा रहे हैं, इसके अलावा और कई सुविधाएं हैं जिन्हें जल्द शुरू किया जाएगा।

मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Infosys को इस वेबसाइट की दिक्कतें जल्द से जल्द खत्म करने को कहा था। सीतारमण ने इन्फोसिस और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणि से आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही तकनीकी खामियों को जल्द से जल्द दूर करने को कहा था।

आयकर विभाग के नए टैक्स फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च के एक दिन बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने वित्त मंत्री को नए ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ियों के बारे में बताया था। उसके बाद सीतारमण ने इंफोसिस और उसके अध्यक्ष को समस्या को ठीक करने के लिए कहा। नीलेकणि ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा था कि इन्फोसिस खामियों को दूर करने के लिए काम कर रही है।

इन्फोसिस को वर्ष 2019 में आयकर फाइलिंग की नई और बेहतर प्रणाली तैयार करने का अनुबंध दिया गया था। इसका मकसद रिटर्न प्रोसेसिंग में लगने वाला समय 63 दिनों से घटाकर एक दिन करने समेत टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों को अन्य कई सहूलियतें देना था।

chat bot
आपका साथी