घर बैठे दुरुस्त करा सकते हैं PAN Card में दर्ज नाम, बहुत आसान है प्रक्रिया, जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

आज के समय में सभी प्रकार के प्रमुख वित्तीय लेनदेन के लिए PAN Card की जरूरत होती है। अगर आप बैंक में 50000 रुपये से ज्यादा की रकम बैंक में जमा कराने के लिए जा रहे हैं तो आपको PAN Card Number बताना होगा।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:08 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 07:42 AM (IST)
घर बैठे दुरुस्त करा सकते हैं PAN Card में दर्ज नाम, बहुत आसान है प्रक्रिया, जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस
आप घर बैठे पैन कार्ड में दर्ज नाम में गलती को दुरुस्त करा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में सभी प्रकार के प्रमुख वित्तीय लेनदेन के लिए PAN Card की जरूरत होती है। अगर आप बैंक में 50,000 रुपये से ज्यादा की रकम बैंक में जमा कराने के लिए जा रहे हैं तो आपको PAN Card Number बताना होगा। अगर आप बैंक में अकाउंट खुलवाने जा रहे हैं या नई नौकरी ज्वाइन करने जा रहे हैं या लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको पैन कार्ड नंबर की जरूरत पड़ती है। हालांकि, कई बार पैन कार्ड में दर्ज आपके नाम की स्पेलिंग में अगर किसी तरह की गलती रह जाती है, तो उसमें आसानी से सुधार करवाया जा सकता है।  

अपने PAN के बारे में जानिए

आयकर विभाग 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर जारी करता है, जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) कहते हैं। यह व्यक्तियों, कंपनियों और फर्म को जारी किया जाता है। आयकर विभाग e-PAN भी जारी करता है, जो पैन कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म होता है और डिजिटल तरीके से हस्ताक्षरित होता है।  

पैन कार्ड में दर्ज नाम में इस तरह करवाया जा सकता है सुधार

1. PAN Card में नाम में सुधार करवाने के लिए आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर लॉग ऑन करना होगा। यहां आपको 'Apply Online' के लिंक पर क्लिक करना होगा। 

2. इसके बाद ड्रॉप डाउन लिस्ट से 'Changes or correction in existing PAN Data/ Reprint of PAN Card (No changes in existing PAN data)' के विकल्प को चुनिए। साथ ही श्रेणी में 'व्यक्तिगत' को चुनिए। अब टाइटल, अंतिम नाम या उपनाम, पहले नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, पैन नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए और कैप्चा कोड डालिए। सभी तरह के विवरण भरने के बाद आपको 'Submit' विकल्प पर क्लिक करना होगा।  

3. अब आपके सामने एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होता है कि आपका रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक रजिस्टर कर लिया गया है। साथ ही आपको एक टोकन नंबर भी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको पैन एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा करने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। 

4. इसके बाद आपको Online PAN Application के पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। यहां पूर्व में भरे गए सभी विवरण को चेक कीजिए। 

5. अब आपको 'Aadhaar' में दर्ज नाम भरने की जरूरत है। अगर आपको पैन में फोटो या सिग्नेचर अपडेट करना है तो आप ‘Photo Mismatch’ और ‘Signature mismatch’ के विकल्प पर क्लिक करके ऐसा कर पाएंगे। सभी तरह के विवरण भरने के बाद आपको 'Next' पर क्लिक करना होगा। इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त होगा। 

आप साथ ही https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward के जरिए अपने एप्लीकेशन की स्थिति का पता लगा सकेंगे।  

chat bot
आपका साथी