Aadhaar card में घर बैठे अपडेट कर सकते हैं ये 4 जानकारियां, जानिए क्या है प्रॉसेस

Aadhaar card updates सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए आधार कार्ड में नाम पता जन्मतिथि व लिंग की जानकारी अपडेट करना निशुल्क नहीं है। इस सुविधा के लिए शुल्क लगता है। यूआईडीएआई ग्राहक से प्रत्येक अपडेट रिक्वेस्ट के लिए 50 रुपये शुल्क लेता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:03 AM (IST)
Aadhaar card में घर बैठे अपडेट कर सकते हैं ये 4 जानकारियां, जानिए क्या है प्रॉसेस
Aadhaar card updates P C : File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 12 अंकों का आधार नंबर किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। आधार कार्ड का उपयोग ना सिर्फ पहचान दस्तावेज के रूप में होता है, बल्कि यह कई सरकारी और निजी कार्यों में भी आवश्यक होता है। आधार कार्ड में एक छोटी सी गलती आपके सामने बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। आधार कार्ड में छपी जानकारी में किसी भी सुधार के लिए व्यक्ति को आधार सेवा केंद्र पर जाना होता है। हालांकि, सरकार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से आधार कार्डधारकों को ऑनलाइन ही नाम, जन्मतिथि, पता और लिंग आदि जानकारियों को अपडेट करने की सुविधा दे रही है।

हाल ही में UIDAI ने ट्वीट कर बताया था कि आधार कार्डधारक सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के जरिए ऑनलाइन ही अपने जनसांख्यिकीय विवरण को आधार में अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने बताया कि आधार में नाम, लिंग, जन्मतिथि और पता अपडेट करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पोर्टल पर जाना होगा।

इसके अलावा परिवार के मुखिया या अभिभावक का विवरण अथवा बायोमेट्रिक अपडेट जैसे दूसरे अपडेट्स के लिए आपको आधार सेवा केंद्र या नामांकन/अपडेट केंद्र पर जाना होगा। बता दें कि एक आधार कार्डधारक अपना नाम जीवन में दो बार बदल सकता है। वहीं, लिंग और जन्मतिथि को जीवन में एक बार बदला जा सकता है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी

आधार में ऑनलाइन अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए कार्डधारक का मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक अवश्य होना चाहिए। पोर्टल पर प्रॉसेस के दौरान आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी प्राप्त होगा। यदि आपने आधार के लिए नामांकन करते समय अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं किया है, तो आपको इसे पंजीकृत कराने के लिए स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

#AadhaarOnlineService

Update your demographic details online through SSUP. Go to https://t.co/II1O6Pnk60" rel="nofollow to update your Name, Gender, DoB, and Address. Charges: ₹50 per request, more than one detail can be updated at once.#UpdateAadhaarOnline #UpdateNameOnline#UpdateDoBOnline pic.twitter.com/2wHUX8iNZz

— Aadhaar (@UIDAI) June 14, 2021

जरूरी दस्तावेज

यदि आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या पता बदलना चाहते हैं, तो आपको सत्यापन के लिए प्रत्येक प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होगी। लेकिन जेंडर अपडेट के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

इस तरह पता करें स्टेटस

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट अनुरोध को सफलतापूर्वक सबमिट करने पर, आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) प्राप्त होता है। यह स्क्रीन पर दिखाया जाता है और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी भेजा जाता है। आपको अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPSstatus/checkupdatestatus पर जाकर URN व अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।

शुल्क

सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए आधार कार्ड में नाम, पता जन्मतिथि व लिंग की जानकारी अपडेट करना निशुल्क नहीं है। इस सुविधा के लिए शुल्क लगता है। यूआईडीएआई ग्राहक से प्रत्येक अपडेट रिक्वेस्ट के लिए 50 रुपये शुल्क लेता है।

chat bot
आपका साथी