म्युचुअल फंडों में बढ़ता जा रहा है निवेशकों का रुझान, अप्रैल-जून में खातों की संख्‍या 17.96 लाख बढ़ी

AMFI के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल-जून में जनवरी-मार्च के मुकाबले निवेश खातों की संख्या में 17.96 लाख की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई। PC pixabay.com

By Manish MishraEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 08:14 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 07:10 PM (IST)
म्युचुअल फंडों में बढ़ता जा रहा है निवेशकों का रुझान, अप्रैल-जून में खातों की संख्‍या 17.96 लाख बढ़ी
म्युचुअल फंडों में बढ़ता जा रहा है निवेशकों का रुझान, अप्रैल-जून में खातों की संख्‍या 17.96 लाख बढ़ी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अधिक रिटर्न की उम्मीद में कोरोना काल के दौरान म्युचुअल फंड के प्रति निवेशकों के रुझान में बढ़ोतरी आई है। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड (AMFI) के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल-जून में जनवरी-मार्च के मुकाबले निवेश खातों की संख्या में 17.96 लाख की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई। एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक जून अंत में निवेश खाते की संख्या बढ़कर 9,15,42,092 हो गई जबकि मार्च अंत में यह संख्या 8,97,46,051 थी। विशेषज्ञों ने बताया कि वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के फैलने की वजह से मार्च से बाजार में गिरावट का दौर शुरू हो गया। नए निवेशकों ने इस गिरावट को अवसर के रूप में देखा और इक्विटी एंड इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में निवेश किया। 

विशेषज्ञों ने बताया कि इस साल अप्रैल-जून में इक्विटी एंड इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम के निवेश खाते की संख्या में 10 लाख की बढ़ोतरी हुई और यह संख्या 6.27 करोड़ से बढ़कर 6.37 करोड़ हो गई। महिंद्रा म्युचुअल के सीईओ आशुतोष बिश्नोई ने बताया कि अगले एक साल में म्युचुअल फंड के रिटर्न में 20 फीसद तक की रिकवरी की उम्मीद दिख रही है क्योंकि बाजार अपने अधिकतम स्तर से अब भी लगभग 25 फीसद नीचे हैं। 

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कम होने और आर्थिक गतिविधियों के कोरोना पूर्व के 90 फीसद स्तर को हासिल करते ही बाजार में तेजी आ सकती है। हालांकि उन्होंने आगाह किया कि निवेश के दौरान इक्विटी का चुनाव करने के दौरान उन कंपनियों को शामिल करें जिनके कारोबार में इस चुनौतीपूर्ण समय में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस साल फरवरी में म्युचुअल फंड का बाजार 28 लाख करोड़ रुपए का था। अप्रैल में यह 25 लाख करोड़ के स्तर पर पहुंच गया था, लेकिन अब फिर से यह 26 लाख करोड़ का हो गया है।

chat bot
आपका साथी