top menutop menutop menu

RIL AGM 2020: Jio Platforms में Google करेगी 33,737 करोड़ रुपये का निवेश, फंड जुटाने का काम हुआ पूरा

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Reliance Industries ds 43वें सालाना आम बैठक (AGM) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 13 बड़े निवेश के बाद अब Google 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश के साथ ही गूगल जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 7.7 फीसद हिस्‍सेदारी खरीदेगी। मुकेश अंबानी के जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में अब दुनिया की दो दिग्‍गज कंपनियां Facebook और Google निवेश कर चुकी हैं। 

जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में निवेश की शुरुआत Facebook के साथ 22 अप्रैल को शुरू हुई थी। Facebook ने 9.99 फीसद हिस्‍सेदारी के लिए जियो प्‍लैटफॉर्म्स में 43,754 करोड़ रुपये का निवेश किया था। फेसबुक के बाद गूगल ने जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में सबसे अधिक निवेश किया है। 

जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में गूगल के निवेश करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि अब फंड जुटाने का काम पूरा हो चुका है। अब हम भविष्‍य के कारोबार के लिए सिर्फ रणनीतिक निवेशकों को जोड़ने पर गौर करेंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे निवेशकों में टेक्‍नोलॉजी और फाइनेंस से जुड़ी दुनिया की सबसे जानी-मानी कंपनियां शामिल हैं जैसे सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल एटलांटिक, केकेआर और टीपीजी। इससे पहले ये लंबे समय से टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी विश्व की बेहतरीन कंपनियों में निवेश कर चुकी हैं।

आपको बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गूगल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई से बातचीत के बाद कंपनी ने भारत के डिजिटल इकोसिस्‍टम में 10 अरब डॉलर यानी लगभग 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। 

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के AGM में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति की पहुंच इंटरनेट तक होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि रिलायंस जियो के साथ साझेदारी पर उन्‍हें गर्व है जिससे भारत के उन लाखों-करोड़ों लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होगी जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं है। इसके लिए Google For India Digitization Fund के जरिये 4.5 अरब डॉलर का पहला निवेश किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.