शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट में निर्मला सीतारमण पहले नंबर पर, जानिए Fortune की लिस्‍ट में और कौन-कौन शामिल

Fortune India ने देश की 50 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट जारी की है। Fortune India की इस 2021 की लिस्‍ट में पहला नाम देश की वित्‍त मंत्री निर्मली सीतारमण का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी हैं।

Ashish DeepWed, 01 Dec 2021 03:05 PM (IST)
इसके बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी हैं।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Fortune India ने 50 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट जारी की है। Fortune India की इस 2021 की लिस्‍ट में पहला नाम देश की वित्‍त मंत्री निर्मली सीतारमण का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी हैं। टॉप 10 में किरण मजूमदार शॉ चौथे नंबर, अरुंधति भट्टाचार्य, गीता गोपीनाथ, सुचित्रा इले और रेड्डी बहनें शामिल हैं।

Reliance Foundation के Twitter Handle से जारी Tweet में कहा गया है कि नीता अंबानी को Fortune India की लिस्‍ट में देश की 50 Most powerful women में चुना गया है। नीता अंबानी के Vision और लीडरशिप की बदौलत संस्‍था Covid 19 संकट से निपटने में सफल रही। नीता अंबानी ने कहा-मुझे लगता है कि हम जल्‍द ही इस संकट से उबर जाएंगे। इस दौरान कई चुनौतियां भी उभरेंगी, जिनका हमें डटकर मुकाबला करना होगा।

Fortune India की वेबसाइट पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बारे में कहा गया है कि वह मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने के 36 घंटे बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करने वाली पहली कैबिनेट मिनिस्‍टर हैं। सारा देश उस समय सरकार की योजना के बारे में जानना चाहता था कि Covid से कैसे निपटेंगे। साथ ही इकोनॉमी ग्रोथ कैसे होगी। इस पूरी जिम्‍मेदारी को उन्‍होंने बतौर FM बखूबी निभाया।

साइट पर नीता अंबानी के बारे में बताया गया है कि अप्रैल 2020 में जब लॉकडाउन लगा था तो नीता अंबानी ने Reliance Foundation Hospital की मैनेजमेंट टीम के साथ बैठक की थी। उन्‍होंने जानना चाहा था कि Covid से गरीब कितना प्रभावित होगा। इसके बाद उन्‍होंने मुंबई में BMC के साथ मिलकर एक टीम बनाई थी, जिसकी जिम्‍मेदारी 250 बेड का कोविड अस्‍पताल तैयार करने की थी। फिर उसकी क्षमता बढ़ाकर 2000 बेड कर दी गई। ऑक्‍सीजन सप्‍लाई भी बढ़ाई गई। यहां इलाज मुफ्त था।

टॉप 10 लिस्‍ट

1; Nirmala Sitharaman, Union Minister for Finance and Corporate Affairs

2; Nita Ambani, Founder and Chairperson, Reliance Foundation

3; Soumya Swaminathan, Chief Scientist, World Health Organization (WHO)

4; KIRAN MAZUMDAR-SHAW, Executive Chairperson, Biocon

5; SUCHITRA ELLA, Co-founder and Joint MD, Bharat Biotech International Ltd

6; ARUNDHATI BHATTACHARYA, Chairperson & CEO, Salesforce India

7; GITA GOPINATH, Chief Economist, International Monetary Fund

8; TESSY THOMAS, Distinguished Scientist and Director General, Aeronautical Systems, DRDO

9; REKHA M. MENON, Chairperson and Senior MD, Accenture in India

10; REDDY SISTERS, AGE: SANGITA (58); SUNEETA (61); PREETHA (63); SHOBANA (60)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.