वित्त वर्ष 2021-22 में 13.7 फीसद रह सकती है GDP Growth की रफ्तार, रेटिंग एजेंसी मूडीज का अनुमान

रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moodys) ने अगले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि से जुड़े अनुमान में गुरुवार को संशोधन किया। एजेंसी ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 13.7 फीसद पर रह सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 02:23 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:50 AM (IST)
वित्त वर्ष 2021-22 में 13.7 फीसद रह सकती है GDP Growth की रफ्तार, रेटिंग एजेंसी मूडीज का अनुमान
एजेंसी ने कारोबारी गतिविधियों के सामान्य होने की वजह से पूर्व के अनुमान में संशोधन किया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's) ने अगले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि से जुड़े अनुमान में गुरुवार को संशोधन किया। एजेंसी ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 13.7 फीसद पर रह सकती है। इससे पहले एजेंसी ने समान अवधि में 10.8 फीसद की दर से वृद्धि का अनुमान जाहिर किया था। एजेंसी ने कारोबारी गतिविधियों के सामान्य होने और कोविड-19 वैक्सीन आने के बाद मार्केट में विश्वास बढ़ने की वजह से पूर्व के अनुमान में संशोधन किया है। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में देश की इकोनॉमी में सात फीसद तक का संकुचन देखने को मिल सकता है। यह पूर्व के 10.6 फीसद के संकुचन के अनुमान से बेहतर आंकड़ा है। 

(यह भी पढ़ेंः रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए बेहतर विकल्प है NPS, इसमें निवेश के हैं ये चार बड़े फायदे)

मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस एसोसिएट मैनेजिंग डायरेक्टर (सॉवरेन रिस्क) जीनी फांग ने कहा, ''इस समय हमारा अनुमान है कि मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में इकोनॉमी में सात फीसद का संकुचन रह सकता है...हम गतिविधियों के सामान्य होने और बेस इफेक्ट की वजह से अगले वित्त वर्ष में 13.7 फीसद की दर से वृद्धि का अनुमान जता रहे हैं।''

फांग ने कहा कि वृद्धि दर में बड़ी तेजी का लौटना इस बात को दिखाता है कि वैक्सीन लगाने से जुड़े अभियान एवं मार्केट में विश्वास बढ़ने की वजह से विभिन्न कारोबारी गतिविधियों में रिकवरी जारी रहेगी। 

मूडीज और भारत में उसकी सहयोगी ICRA की ओर से आयोजित ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस 'इंडिया क्रेडिट आउटलुक 2021' को संबोधित करते हुए फांग ने ये बातें कहीं।

ICRA की प्रींसिपल इकोनॉमिस्ट अदिति नायर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एजेंसी को 0.3 फीसद की आर्थिक वृद्धि का अनुमान है।

(यह भी पढ़ेंः Petrol, Diesel Price: दुनियाभर में डिमांड व सप्लाई में अंतर ने दी तेल को धार, जानें कैसे मिल सकती है रिलीफ)

chat bot
आपका साथी