वाणिज्य मंत्रालय और निर्यातकों की बैठक 20 अप्रैल को, निर्यात स्थिति का लिया जाएगा जायजा

India Imports ( P C : Pixabay )

फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशंस (फियो) के प्रेसिडेंट शरद कुमार सराफ ने बताया कि महाराष्ट्र में जनता कर्फ्यू की घोषणा के बाद निर्यातकों को बैंक तक जाने में दिक्कत हो रही है। निर्यात से जुड़ी कई कागजी औपचारिकताएं पूरी नहीं हो पा रही हैं।

Pawan JayaswalSat, 17 Apr 2021 08:17 AM (IST)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यात स्थिति की समीक्षा के लिए 20 अप्रैल को निर्यात काउंसिल की बैठक बुलाई है। निर्यातकों के मुताबिक, कोरोना संक्रमण में तेजी की दर एक सप्ताह और जारी रहने पर निर्यात प्रभावित होने लगेगा। निर्यातकों को बैंकों से लेकर कई अन्य प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने में दिक्कत होने लगी है। कोरोना से बुरी तरह प्रभावित गुजरात की हिस्सेदारी देश के निर्यात में 20 फीसद है। वहीं महाराष्ट्र का भी निर्यात में 10 फीसद से अधिक का योगदान है। ऐसे में कोरोना की वजह से इन राज्यों में निर्यातकों को होने वाली कठिनाइयों की अनदेखी नहीं की जा सकती है।

इस साल मार्च में वस्तुओं के निर्यात में पिछले साल मार्च के मुकाबले 60 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई और मंत्रालय निर्यात बढ़ोतरी की इस रफ्तार को कायम रखना चाहता है। फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशंस (फियो) के प्रेसिडेंट शरद कुमार सराफ ने बताया कि महाराष्ट्र में जनता कर्फ्यू की घोषणा के बाद निर्यातकों को बैंक तक जाने में दिक्कत हो रही है। निर्यात से जुड़ी कई कागजी औपचारिकताएं पूरी नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने बताया कि आगामी बैठक में निर्यातक इन दिक्कतों को दूर करने के उपाय निकालने की सरकार से गुजारिश करेंगे।

निर्यातकों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर की तेजी अगले एक सप्ताह तक जारी रहने पर माल आपूर्ति का काम पूरी तरह प्रभावित हो सकता है। समय पर ऑर्डर की डिलिवरी नहीं होने पर निर्यात नुकसान के साथ ग्राहक गंवाने की भी आशंका रहती है। मार्च की तरह अप्रैल में भी वस्तुओं के निर्यात में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.