Satya Nadella बने Microsoft के चेयरमैन, सर्वर रूम से बोर्ड रूम का सफर करने में लगे इतने साल, जानिए पूरा बॉयोडेटा

Microsoft ने अपने भारतवंशी CEO Satya Nadella को कंपनी का अध्यक्ष बनाया है। वे अतिरिक्त भूमिका में वह ‘‘बोर्ड का एजेंडा निर्धारित करने में अगुवाई करेंगे।’’माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को घोषणा की कि बोर्ड के स्वतंत्र निदेशकों ने सर्वसम्मति से नडेला को बोर्ड के अध्यक्ष की भूमिका के लिए चुना।

NiteshThu, 17 Jun 2021 11:31 AM (IST)
Microsoft CEO Satya Nadella named as chairman

नई दिल्ली, पीटीआइ। Microsoft ने अपने भारतवंशी CEO Satya Nadella को कंपनी का अध्यक्ष बनाया है। वे अतिरिक्त भूमिका में ‘‘बोर्ड का एजेंडा निर्धारित करने में अगुवाई करेंगे।’’ माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को घोषणा की कि बोर्ड के स्वतंत्र निदेशकों ने सर्वसम्मति से नडेला को बोर्ड के अध्यक्ष की भूमिका के लिए चुना।नडेला (53), थॉम्पसन की जगह लेंगे, जो मुख्य स्वतंत्र निदेशक के रूप में आगे अपनी भूमिका निभाएंगे। नडेला 2014 में स्टीव बाल्मर के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इसके अलावा जॉन डब्ल्यू थॉम्पसन को मुख्य स्वतंत्र निदेशक चुना गया। वह इस भूमिका को 2012 से 2014 तक पहले भी निभा चुके हैं।

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'इस भूमिका में, नडेला बोर्ड के लिए एजेंडा तय करने के काम का नेतृत्व करेंगे, सही रणनीतिक अवसरों का फायदा लेने और मुख्य जोखिमों की पहचान करने और उनके असर को कम करने के लिए कारोबार की अपनी गहरी समझ का लाभ उठाएंगे।'

Satya Nadella के बारे में

Satya Nadella ने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मणिपाल से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री ली थी। इसके बाद उन्होंने University of Wisconsin-Milwaukee से कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल किया था। इसके साथ ही उन्होंने The University of Chicago Booth School of Business से भी पढ़ाई की है।

Nadella के LinkedIn Profile के मुताबिक वह 2016 से Fred Hutch एवं जनवरी, 2017 से Starbucks के बोर्ड मेंबर हैं। वह सितंबर, 2018 से यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के मेंबर बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में शामिल हैं।

Nadella वर्ष 2014 में Microsoft के सीईओ बने। उन्होंने स्टीव बालमर का स्थान लिया था। उससे पहले Nadella माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड एंड एंटरप्राइज ग्रुप के EVP थे। फोर्ब्स पर उपलब्ध Nadella के प्रोफाइल के मुताबिक उनके तीन बच्चे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.