Petrol Diesel Price today 24 July : पेट्रोल-डीजल के आज के दाम हो गए जारी, जानिए 1 लीटर तेल का रेट

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शनिवार को लगातार सातवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन पर रोक जारी रखी है। यह हफ्तों में सबसे लंबा ब्रेक है क्योंकि तेल उत्पादन पर वैश्विक विकास और अमेरिकी इन्वेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल में उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:21 AM (IST)
Petrol Diesel Price today 24 July : पेट्रोल-डीजल के आज के दाम हो गए जारी, जानिए 1 लीटर तेल का रेट
ओएमसी ने हालांकि पेट्रोल या डीजल के खुदरा मूल्य में कमी नहीं की है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शनिवार को लगातार सातवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन पर रोक जारी रखी है। यह हफ्तों में सबसे लंबा ब्रेक है, क्योंकि तेल उत्पादन पर वैश्विक विकास और अमेरिकी इन्वेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल में उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है। ओएमसी ने हालांकि पेट्रोल या डीजल के खुदरा मूल्य में कमी नहीं की है क्योंकि किसी भी गिरावट के संशोधन से पहले तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का अध्ययन करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।

कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर की अपरिवर्तित दर पर बेचा जा रहा है।

रविवार से पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर है। शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। ईंधन की कीमतों में वृद्धि में ठहराव के मुख्य कारणों में से एक वैश्विक तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है, जिसमें बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल है, जो कुछ हफ्ते पहले 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था। मजबूत मांग अनुमानों पर यह फिर से बढ़कर 73 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

ओपेक के कच्चे उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के साथ, तेल की कीमतें नरम रहने की उम्मीद है। यह लंबे अंतराल के बाद भारत में ईंधन की कीमतों में वास्तव में गिरावट का रास्ता बना सकता है।

मुंबई शहर में, जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं, ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं।

chat bot
आपका साथी