जनवरी से ट्रैक्टर के दाम बढ़ाएगी Mahindra, लागत मूल्य में अत्यधिक बढ़ोतरी के चलते लिया फैसला

घरेलू ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा है कि वह जनवरी से अपने ट्रैक्टरों के दाम बढ़ाने वाली है। कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ समय के दौरान लागत मूल्य में खासा इजाफा हो चुका है और कंपनी उसे पूरी तरह वहन करने की स्थिति में नहीं है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 05:49 PM (IST)
जनवरी से ट्रैक्टर के दाम बढ़ाएगी Mahindra, लागत मूल्य में अत्यधिक बढ़ोतरी के चलते लिया फैसला
महिंद्रा एंड महिंद्रा बढ़ाएगी ट्रैक्टर्स के दाम PC: Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने कहा है कि वह जनवरी से अपने ट्रैक्टरों के दाम बढ़ाने वाली है। कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ समय के दौरान लागत मूल्य में खासा इजाफा हो चुका है और कंपनी उसे पूरी तरह वहन करने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में वह इस बोझ का एक हिस्सा ग्राहकों पर डालने को मजबूर है।

एक नियामकीय जानकारी में महिंद्रा एंड महिंद्रा की कृषि इकाई ने कहा कि वह अगले वर्ष पहली जनवरी से अपने सभी ट्रैक्टर मॉडल के दाम बढ़ाएगी। दाम में कितनी वृद्धि होगी, इसकी जानकारी समय-समय पर दी जाती रहेगी।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा था कि वह सभी यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के दाम अगले महीने से बढ़ाने वाली है। इस बीच, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सोमवार को बताया कि उसकी दक्षिण कोरियाई शाखा सैंगयोंग मोटर कंपनी (एसवाईएमसी) ने दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन दिया है। यह आवेदन सियोल दिवालिया अदालत में दक्षिण कोरिया के कर्जदार पुनर्वास व दिवालिया कानून के तहत दिया गया है।

इसके साथ ही कंपनी ने स्वायत्त पुनर्गठन समर्थन (एआरएस) के लिए भी आवेदन किया है, जो अदालत द्वारा निर्धारित एक प्रक्रिया है। अगर अदालत एआरएस को अनुमोदन दे देती है तो कंपनी अपने निदेशक बोर्ड की देखरेख में परिचालन करती रहेगी।

इसके साथ-साथ वह पुनरोद्धार पैकेज के बारे में शेयरधारकों से किसी नतीजे पर पहुंचने संबंधी बातचीत भी जारी रख सकेगी। सैंगयोंग मोटर पर करीब 680 करोड़ रुपये का कर्ज है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले सप्ताह ही शेयर बाजारों को बताया था कि सैंगयोंग मोटर करीब 408 करोड़ रुपये के एक कर्ज के भुगतान में विफल रही है।

कई ऑटो कंपनियां दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं। पिछले दिनों देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया समेत होंडा कार्स के बाद अब बीएमडब्ल्यू ने भी कहा है कि वह अगले महीने से अपनी कारों के दाम में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी के मुताबिक वह चार जनवरी, 2021 से बीएमडब्ल्यू व मिनी के सभी मॉडल के दाम बढ़ा रही है।

chat bot
आपका साथी