घर खरीदने के लिए स्टाम्प शुल्क में कमी चाहते हैं लोग, 80 फीसद ने शुल्क कटौती के बाद घर खरीदने की जताई इच्छा: सर्वे

जैसे शुल्क औसतन पांच से नौ प्रतिशत के बीच होते हैं और इनका संपत्ति की कुल कीमत पर काफी असर पड़ता है। रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स ने यह सर्वे किया था जिसमें करीब 1500 लोगों ने हिस्सा लिया। यह सर्वे इसी महीने किया गया।

NiteshTue, 22 Jun 2021 02:09 PM (IST)
Over 80 Percent potential customers to buy homes if states cut stamp duty

नई दिल्ली, पीटीआइ। घर खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों का कहना है कि अगर राज्य स्टाम्प शुल्क कम करते हैं तो वे घर खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। 80 प्रतिशत से ज्यादा ग्राहक घर खरीदने के लिए राज्य स्टाम्प शुल्क में कमी चाहते हैं। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गयी। इसमें कहा गया कि देश में संपत्ति के रजिस्ट्रेशन और स्टाम्प शुल्क जैसे शुल्क औसतन पांच से नौ प्रतिशत के बीच होते हैं और इनका संपत्ति की कुल कीमत पर काफी असर पड़ता है। रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स ने यह सर्वे किया था जिसमें करीब 1,500 लोगों ने हिस्सा लिया। यह सर्वे इसी महीने किया गया।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

 

कंपनी ने एक बयान में कहा, '83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि स्टाम्प शुल्क में कटौती किए जाने पर वे घर खरीदने के लिए प्रेरित होंगे जबकि 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसका उनके घर खरीदने के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा।'

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

 

मैजिकब्रिक्स के सीईओ सुधीर पई कहते हैं, महाराष्ट्र में सितंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के दौरान घरों की बिक्री में 114 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, लेकिन स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के खत्म होने के बाद से बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा, कि वर्क फ्रॉम होम का चलन तेज होने के साथ लोग अतिरिक्त कमरे के साथ बड़े आकार के घर तलाश रहे हैं और इसलिए राज्य सरकारों को स्टाम्प शुल्क कम करने पर विचार करना चाहिए जिससे घर खरीदारों पर बोझ कम होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.