अप्रैल-जून तिमाही में नियुक्तियों ने पकड़ी रफ्तार, प्रतिस्पर्धा भी बढ़ीः LinkedIn की रिपोर्ट

अप्रैल-जून तिमाही में नियुक्तियों ने पकड़ी रफ्तार, प्रतिस्पर्धा भी बढ़ीः LinkedIn की रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक मांग सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर सेल्स मैनेजर बिजनेस एनालिस्ट और कंटेंट राइटर की है। (PC Pexels) (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Publish Date:Mon, 17 Aug 2020 07:27 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत में लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियों में छूट दिए जाने के बाद नियुक्तियों से जुड़ी गतिविधियों में काफी अधिक तेजी आई है और अप्रैल से जून के दौरान देश में नौकरियों में भर्ती में 35 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। LinkedIn की हालिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। LinkedIn की 'लेबर मार्केट अपडेट' में कहा गया है कि नियुक्तियों में काफी तेजी आई है लेकिन मौजूदा समय में जारी आर्थिक अनिश्चिचतता को देखते हुए इसमें सुस्ती आने की आशंका है। इस रिपोर्ट में दिलचस्प तथ्य है कि नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा छह माह पहले की तुलना में दोगुनी हो गई है। इस रपट के मुताबिक जनवरी, 2020 में LinkedIn पर पोस्ट किए जाने वाले हर जॉब के लिए आवेदन करने वालों की औसत संक्या 90 होती थी जो जून, 2020 में 180 तक पहुंच गई है।  

आंकड़ों के मुताबिक भारत में अप्रैल में हायरिंग में सालाना आधार पर 50 फीसद की कमी देखने को मिली। हालांकि, इसके बाद इसमें रिकवरी देखने को मिली। जून के आखिर में हायरिंग सेंटिमेंट सालाना आधार पर (-) 15 फीसद पर रही। 

रिपोर्ट में कहा गया है, ''संक्रमण में नए सिरे से तेजी आने की आशंका पैदा हुई है, जिसके चलते कुछ राज्यों ने एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिए हैं। इस अनिश्चितता को देखते हुए आने वाले हफ्तों में रिकवरी के लगभग फ्लैट रहने की संभावना है।''

लेबर मार्केट अपडेट में इस बात को भी रेखांकित किया गया है कि जो पद इस समय डिमांड में हैं, आने वाले समय में उनके ही बने रहने की संभावना है। इस रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक मांग सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, सेल्स मैनेजर, बिजनेस एनालिस्ट और कंटेंट राइटर की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.