केसीसी कार्ड धारक किसानों को 1.35 लाख करोड़ के रियायती कर्ज आवंटित, डेढ़ करोड़ किसानों तक पहुंचा लाभ

KCC Card Holder 1.5 Crore Farmers Get Rs 1.35 Lakh Crore Sanctioned (Pic: pixabay.com)
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 09:18 AM (IST) Author: Manish Mishra

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि बैंकों ने अब तक 1.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) धारकों को कुल 1.35 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज आवंटित किया है। आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत सरकार ने केसीसी योजना के तहत 2.5 करोड़ किसानों को कोरोना संकट के दौरान उपजी वित्तीय जरूरतों के लिए दो लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने का लक्ष्य रखा था। एक आधिकारिक बयान में वित्त मंत्रालय ने कहा कि बैंकों और अन्य साझीदारों के सतत प्रयास के दम पर केसीसी के तहत 1.5 करोड़ किसानों को वित्तीय मदद देने का महत्वपूर्ण आंकड़ा पार हुआ है। इनमें मत्स्यपालक और डेयरी उद्योग से जुड़े किसान भी शामिल हैं। 

बयान के मुताबिक इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी और कृषि व संबद्ध उत्पादों के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इससे देशभर में खाद्य सुरक्षा का लक्ष्य हासिल करना भी आसान होगा। गौरतलब है कि केसीसी धारक किसानों को ब्याज में दो प्रतिशत की छूट मिलती है। 

इसके साथ ही समय पर कर्ज अदायगी की स्थिति में उन्हें तीन ब्याज में तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है। इस तरह उन्हें चार प्रतिशत सालाना की बेहद किफायती दर पर कर्ज मिल जाता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.