Jagran Dialogues: इमरजेंसी में बड़ा काम आता है Gold, एक्‍सपर्ट से जानें Investment Tips

जागरण न्यू मीडिया के मनीश मिश्रा ने Harsh Roongta (Sebi Registered Investment Advisor) से इस विषय में चर्चा की।

देशभर में शुक्रवार को Akshaya Tritiya मनाया गया। इस पावन दिन पर सोने की खरीद को काफी शुभ माना जाता है। लॉकडाउन के इस काल में सोने की खरीद और Gold में निवेश के विभिन्न विकल्पों पर Jagran Dialogues के ताजा एपिसोड में चर्चा हुई।

Ankit KumarFri, 14 May 2021 06:40 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देशभर में शुक्रवार को Akshaya Tritiya मनाया गया। इस पावन दिन पर सोने की खरीद को काफी शुभ माना जाता है। लॉकडाउन के इस काल में सोने की खरीद और Gold में निवेश के विभिन्न विकल्पों पर Jagran Dialogues के ताजा एपिसोड में चर्चा हुई। जागरण न्यू मीडिया के मनीश मिश्रा ने Harsh Roongta (Sebi Registered Investment Advisor) से इस विषय में चर्चा की। रूंगटा ने कहा कि Akshaya Tritiya के दिन अगर आप शगुन के लिए Gold खरीदना चाहते हैं तो कहीं से भी इसकी खरीदारी कर सकते हैं। क्‍योंकि आपकी यह खरीदारी सुनियोजित नहीं है। आप ज्‍वेलर से या PhonePe, Paytm Money, Google Pay जैसे मोबाइल वॉलेट से भी शगुन के तौर पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं। 

हालांकि, सोने में निवेश के लिहाज से हर्ष रूंगटा ने सलाह दी कि जैसे निवेशक Mutual Funds में SIP (Systematic Investment Plan) के जरिये निवेश करते हैं, वैसे ही उन्‍हें सोने के निवेश के मामले में भी Gold Funds में SIP के जरिये निवेश करना चाहिए। उन्‍होंने कारण बताते हुए कहा कि सोने की कीमतों में Equity की तरह ही उतार-चढ़ाव देखा जाता है। इसलिए, सोने की खरीद की कीमत औसत करने के लिए SIP एक अच्‍छा तरीका है।

उन्होंने कहा कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड भी सोने में निवेश का एक बेहतरीन विकल्‍प है, अगर कोई व्‍यक्ति लॉक-इन अवधि तक इसमें निवेश बनाए रखता है। जिन लोगों के पास Demat Account है वे Gold ETF की खरीदारी स्‍टॉक एक्‍सचेंज से कर सकते हैं और वहां बेच भी सकते हैं।

इस पूरी बातचीत का संपादित अंश इस प्रकार हैः

मनीश मिश्राः अधिकतर जगहों पर लॉकडाउन लागू है, कोविड महामारी की स्थिति भी विकट बनी हुई है। ऐसे में कोई व्यक्ति अगर सोना खरीदना चाहे और घर पर डिलिवरी भी चाहे तो उसके लिए क्या तरीका बेहतर रहेगा?

हर्षा रूंगटाः ऐसे लोग ऑनलाइन Gold खरीद सकते हैं। जिन लोगों को डिलिवरी चाहिए और वे घर से बाहर नहीं जा सकते हैं, तो हर वॉलेट के जरिए आप फिजिकल गोल्ड खरीद सकते हैं। कुछ लिमिट होती है लेकिन अगर कोई शगुन के रूप में खरीद रहा है तो वह ज्यादा मात्रा में खरीदी नहीं करेगा। सीमित मात्रा में ऑनलाइन गोल्ड खरीदा जा सकता है और वह आपके घर पर डिलिवर हो जाएगा।

मनीष मिश्राः अगर किसी ने ऑनलाइन गोल्ड खरीदा तो डिलिवरी का क्या प्रोसेस है? इसमें कितना वक्त लग जाता है?

हर्ष रूंगटाः जहां तक मेरी जानकारी है, आप चाहें तो आप जिससे सोना खरीद रहे हैं, उनके यहां स्टोर कर सकते हैं। वे पांच साल तक बिना किसी खर्च के स्टोर कर सकते हैं। एक यह विकल्प है। आपके पास सर्टिफिकेट रहता है। फिर जब आपको मंगाना हो तो आप ट्रिगर कर सकते हैं डिलिवरी। 

मनीश मिश्राः जो लोग गोल्ड में निवेश की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए क्या ऑप्शन ठीक है?

हर्ष रूंगटाः गोल्ड में निवेश के तीन-चार ऑप्शन हैं। पहले गोल्ड ईटीएफ की बात करते हैं। इसमें फिजिकल गोल्ड में इंवेस्टमेंट होता है लेकिन आपको स्टॉक एक्सचेंज से जाकर उसे खरीदना पड़ेगा। दूसरा होता है-गोल्ड फंड। इसे आप सामान्य म्यूचुअल फंड की तरह खरीद सकते हैं। इसके बाद आता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड। इसे या तो आप एक्सचेंज से खरीदें या इश्यू निकलने पर आप बैंक के जरिए सरकार से खरीद सकते हैं। फिजिकल गोल्ड की हम पहले ही बात कर चुके हैं। विभिन्न वॉलेट फिजिकल गोल्ड में एक खास राशि तक सिस्टेमैटिक निवेश की भी अनुमति देते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.