अलीबाबा के जैक मा एक बार फिर इन वजहों से चर्चा में, पिछले दिनों चीन सरकार की कार्रवाई से सुर्खियों में रहे

जैक के चीनी बैंकों की तुलना मोहरे की दुकानों से करने के बाद उन्हें राष्ट्रीय नियामकों द्वारा समन किया गया। इस बयान से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार नाराज हो गई। जिसके बाद सरकार ने उनकी कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:51 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:09 AM (IST)
अलीबाबा के जैक मा एक बार फिर इन वजहों से चर्चा में, पिछले दिनों चीन सरकार की कार्रवाई से सुर्खियों में रहे
चीन सरकार ने उनकी कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी

नई दिल्ली, पीटीआइ। चीन के अरबपति और दिग्गज इ-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा इन दिनों दूसरी वजह से खबरों में हैं। चीन सरकार की कार्रवाई के बाद काफी शांत बैठे मा आज कल शौकिया तौर पर पेंटिंग कर रहे हैं। उनके करीबी व्यपारिक सहयोगी जोसेफ त्साई ने इस बारे में जानकारी दी है। अलीबाबा के उपाध्यक्ष त्साई ने अमेरिकी मीडिया के साथ इंटरव्यू में कहा, ‘जैक साधारण जीवन जी रहे हैं। मैं उनसे रोज बात करता हूं और आंतरिक संदेश प्लेटफार्म के जरिये रोज मैसेज करता हूं। वह अपने जीवन में बहुत अच्छा कर रहे हैं और शौखिया तौर पर पेंटिंग करते हैं।’

उल्लेखनीय है कि चीन के वित्त नियामकों ने पिछले वर्ष जैक मा को तलब करके उनकी कंपनी पर दबदबे की स्थिति का कथित दुरुपयोग करने के दोष में 2.8 डॉलर का जुर्माना लगाया था। जैक दो साल पहले ही अलीबाबा में अध्यक्षता और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की भूमिका से हट गए थे और वह अब शौक और परोपकार पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

जैक ने पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में शिखर सम्मेलन के दौरान चीन की वित्तीय नियामक प्रणाली की आलोचना की थी। इस सम्मेलन में सैकड़ों बैंकों और नियामकों ने भाग लिया था। जैक के चीनी बैंकों की तुलना 'मोहरे की दुकानों' से करने के बाद उन्हें राष्ट्रीय नियामकों द्वारा समन किया गया। इस बयान से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार नाराज हो गई। जिसके बाद सरकार ने उनकी कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी।

chat bot
आपका साथी