IRFC के शेयर 4% डिस्काउंट के साथ स्टॉक एक्सचेंज पर हुए लिस्ट, जानें IPO प्राइस से नीचे लिस्टिंग की वजह

Indian Railway Finance Corporation (IRFC) के शेयर 29 जनवरी को BSE पर डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुए। बाजार खुलने के समय कंपनी के एक शेयर की कीमत 25 रुपये रही। वहीं कंपनी के शेयरों की आईपीओ प्राइस 26 रुपये प्रति शेयर थी।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 29 Jan 2021 10:52 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 10:52 AM (IST)
IRFC के शेयर 4% डिस्काउंट के साथ स्टॉक एक्सचेंज पर हुए लिस्ट, जानें IPO प्राइस से नीचे लिस्टिंग की वजह
IRFC का IPO इस साल का पहला पब्लिक ऑफर था।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation) के शेयर 29 जनवरी को BSE पर डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुए। बाजार खुलने के समय कंपनी के एक शेयर की कीमत 25 रुपये रही। वहीं, कंपनी के शेयरों की आईपीओ प्राइस 26 रुपये प्रति शेयर थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर चार फीसद के डिस्काउंट के साथ 24.90 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर खुले। घरेलू शेयर बाजारों में कमजोर रुख और उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन की वजह से कंपनी के शेयर डिस्काउंट प्राइस पर लिस्ट हुए।  

(यह भी पढ़ेंः Economic Survey 2021: जानें क्या होती है आर्थिक समीक्षा, कौन करता है तैयार, क्या होता है इसका महत्व)

उल्लेखनीय है कि एक फरवरी को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट, सिक्किम में एलएसी पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच नए सिरे से टकराव और विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा बिकवाली से पिछले पांच सत्र में Sensex और Nifty में काफी करेक्शन देखने को मिला है। 

IRFC का IPO इस साल का पहला पब्लिक ऑफर था। कंपनी का 4,633 करोड़ रुपये का आईपीओ 18 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इसे सब्सक्राइब करने के लिए 20 जनवरी की आखिरी तारीख तय की गई थी। कंपनी के IPO को 3.49 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ। इसके बाद तो एक के बाद एक कंपनियों के IPO आए। इनमें Indigo Paints, Home First Finance Company और Stove Kraft के पब्लिक इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए खुले थे। 

गौरतलब है कि 2020 में विभिन्न कंपनियों के IPO को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला था। यहां तक कि निवेशकों ने कई इश्यू में तो 100 फीसद से ज्यादा का प्रीमियम अर्जित किया था।

IRFC इस पब्लिक इश्यू से प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल भविष्य की पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी।

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन की स्थापना 1986 में हुई थी। 

(यह भी पढ़ेंः Budget 2021 Date : जानें वित्त मंत्री कब पेश करेंगी अगला बजट, लाइव देखने का क्या रहेगा ऑप्शन)

chat bot
आपका साथी