India Post Payments Bank एक अप्रैल से बदलने जा रहा है नकद निकासी व नकद जमा के नियम, अधिक निकासी व जमा पर लगेगा शुल्क

India Post P C : File Photo

India Post Payments Bank सेविंग और करंट अकाउंट के मामले में हर महीने 25000 रुपये तक की नकद निकासी बिना किसी शुल्क के हो सकेगी। इससे अधिक की नकद निकासी पर खाताधारकों को निकासी का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये शुल्क देना होगा।

Pawan JayaswalWed, 03 Mar 2021 08:45 PM (IST)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। India Post Payments Bank: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) आगामी पहली अप्रैल से नकद निकासी व नकद जमा करने के नियम बदलने जा रहा है। उस दिन से तय सीमा से अधिक बार नकद निकासी एवं नगद जमा पर ग्राहकों को अलग से शुल्क देना होगा। इस संबंध में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने नोटिस जारी कर दिया है।

आइपीपीबी के नए नियम के मुताबिक बेसिक सेविंग खाते से एक महीने में चार बार नकद निकासी करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद अगर नकद निकासी की जाती है तो निकासी का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये प्रति निकासी शुल्क के रूप में देना होगा।

सेविंग और करंट अकाउंट के मामले में हर महीने 25,000 रुपये तक की नकद निकासी बिना किसी शुल्क के हो सकेगी। इससे अधिक की नकद निकासी पर खाताधारकों को निकासी का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये शुल्क देना होगा।

सेविंग या करंट खाताधारकों को तय सीमा से अधिक नकद जमा पर भी शुल्क देना होगा। ये खाताधारक हर महीने बिना किसी शुल्क के 10,000 रुपये नकद अपने खाते में जमा कर सकेंगे। इससे अधिक जमा करने पर उन्हें जमा होने वाली राशि का 0.50 फीसद या कम से कम 25 रुपये हर जमा पर शुल्क देने होंगे।

हालांकि, बेसिक सेविंग खाताधारकों के लिए नकद जमा की सीमा तय नहीं की गई है। आइपीपीबी ने अपने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के नियमों में भी बदलाव किया है जो पहली अप्रैल से लागू होंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.