IPO बाजार की बहार दिखाएगी तरक्‍की का रास्‍ता, जानिए नीति आयोग ने और क्‍या संभावना जताई

नीति आयोग के Ceo अमिताभ कांत ने कहा है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी ने भारत में स्टार्टअप के लिए उर्वराशक्ति प्रदान की है और IPO से (प्राथमिक शेयर बाजार की पूंजी से) देश में स्टार्टअप क्रांति को पंख लगेंगे। कांत एक ऑनलाइन आयोजन को संबोधित कर रहे थे।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:08 AM (IST)
IPO बाजार की बहार दिखाएगी तरक्‍की का रास्‍ता, जानिए नीति आयोग ने और क्‍या संभावना जताई
17 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र डिजटलीकरण की दृष्टि से भारत दूसरे स्थान पर चल रहा है। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। नीति आयोग के Ceo अमिताभ कांत ने कहा है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी ने भारत में स्टार्टअप के लिए उर्वराशक्ति प्रदान की है और IPO से (प्राथमिक शेयर बाजार की पूंजी से) देश में स्टार्टअप क्रांति को पंख लगेंगे। कांत एक ऑनलाइन आयोजन को संबोधित कर रहे थे। आयोजन इनोवेशन वेंचरिंग एंड आंत्रेप्रेन्यूरशिप इन इंडिया नेटवर्क (आईवेइन) नाम के संगठन ने किया था। उन्होंने कहा कि 17 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र डिजटलीकरण की दृष्टि से भारत दूसरे स्थान पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि आईपीओ (प्रथम सार्वजनिक निर्गमों) से हमारी स्टार्टअप क्रांति को पंख लगेगा। भारतीय र्स्टअप इकाइयां भारत के बाजारों से भारत की जनता से पूंजी जुटाएंगी।

उन्होंने कहा कि यह स्थिति वास्तविक आत्मनिर्भर भारत की स्थिति होगी। डिजटलीकरण ने भारत में स्टार्टअप परिस्थितिकी तंत्र को स्फूर्ति प्रदान की है।

नीति आयोग के सीईओ का यह बयान ऐसे समय आया है जबकि जोमैटो का शेयर शुक्रवार को ही भारतीय शेयर बाजर में जोरदार कामयाबी के साथ सूचीबद्ध हुआ है। रेस्त्रां भोजन-पार्सल की ऐप की मदद से बुकिंग और वितरण करने वाली कंपनी जोमैटो का शेयर 76 रुपये के आवंटन मूल्य की तुलना में 66 प्रतिशत चढ़ कर बंद हुआ।

2008 में बनी इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब एक लाख करोड़ रुपये हो गया है। इसके शेयर को पिछले सप्ताह 38 गुना अभिदान मिला था। कांत ने कहा कि सफलता की दिशा में भारत जैसे विविधापूर्ण देश में 1.3 लोगों तक पहुंचने के लिए योजना बना कर उसे तेजी से लागू करने और उसके विस्तार की क्षमता बड़ा मायने रखेगी।

chat bot
आपका साथी