Paise लगाने का आ रहा है मौका, Flipkart समेत ये दो IPO करने वाले हैं बाजार को हिट

सोना कॉमस्टार को 6,000 करोड़ रुपए जुटाने को लेकर पूंजी बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल गई है। (Reuters)

ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Sona Comstar का IPO आने वाला है। दोनों कंपनी इसकी लॉन्चिंग की जोरदार तैयारी कर रही हैं। इससे पहले Flipkart समूह के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति और HDFC के उपाध्यक्ष और CEO केके मिस्त्री समेत दूसरे लोगों को बोर्ड में शामिल किया गया है।

Ashish DeepWed, 12 May 2021 04:50 PM (IST)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Sona Comstar का IPO आने वाला है। दोनों कंपनी इसकी लॉन्चिंग की जोरदार तैयारी कर रही हैं। इससे पहले Flipkart समूह के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति और HDFC के उपाध्यक्ष और CEO केके मिस्त्री समेत दूसरे लोगों को बोर्ड में शामिल किया गया है। उधर, Auto कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिजन फोर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार) को IPO की बिक्री से 6,000 करोड़ रुपए जुटाने को लेकर पूंजी बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल गई है।

Board Member बदले

Walmart ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart को लिस्‍ट कराएगी। बता दें कि बीते साल कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कृष्णमूर्ति ने कहा था कि नए साल में Flipkart के बोर्ड में कुछ बदलाव दिखेगा। कंपनी 1 अरब डॉलर जुटाने के लिए प्रयास करेगी। JPMorgan और Goldman Sachs को फंडरेजिंग के लिए एडवाइजर चुना गया है।

अमेरिका में list होगी Flipkart

Walmart ने फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 16 अरब डॉलर का निवेश किया था। दरअसल, Walmart फ्लिपकार्ट को अमेरिका में सूचीबद्ध कराने के विकल्प टटोल रही है। वॉलमार्ट ने 2018 में यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी सूचना में कहा कि वह 4 साल में फ्लिपकार्ट को सूचीबद्ध करा सकती है।

Sona Comstar का IPO

Sona Comstar के IPO में 300 करोड़ रुपए के नये शेयर और शेयरधारक सिंगापुर VII टॉपको III पीटीई लिमिटेड को बेचकर 5,700 करोड़ रुपए तक की बिक्री की पेशकश शामिल है। यह कंपनी ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक की सहायक इकाई है। 

फरवरी में किया अप्‍लाई

Sona Comstar ने फरवरी में प्रारंभिक आईपीओ के दस्तावेज जमा किए थे। उसे 6 मई को सेबी से मंजूरी मिल गयी। किसी भी कंपनी के लिए प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) और अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) और राइट्स इशु जैसे सार्वजनिक निर्गम लाने के लिए सेबी से मंजूरी लेनी जरूरी होता है। सोना कॉमस्टार ने फरवरी में प्रारंभिक आईपीओ के दस्तावेज जमा किए थे। उसे छह मई को सेबी से मंजूरी मिल गयी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.