सस्ती फ्लाइट का संचालन करेगी Indigo, उड़ान योजना के तहत लिया फैसला

देश के आम नागरिकों के लिए हवाई यात्रा को सुलभ बनाने और छोटे शहरों को हवाई मार्गों से जोड़ने के उद्देश्य से शुरु की गई योजना उड़े देश का आम नागरिक या RCS-उड़ान के तहत अभी तक भारत में 361 हवाई मार्गों का संचालन किया जा रहा है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:17 AM (IST)
सस्ती फ्लाइट का संचालन करेगी Indigo, उड़ान योजना के तहत लिया फैसला
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के द्वारा उड़ान योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी।

नई दिल्ली, आइएएनएस। देश के आम नागरिकों के लिए हवाई यात्रा को सुलभ बनाने और छोटे शहरों को हवाई मार्गों से जोड़ने के उद्देश्य से शुरु की गई योजना उड़े देश का आम नागरिक या RCS-उड़ान के तहत अभी तक भारत में 361 हवाई मार्गों का संचालन किया जा रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के द्वारा उड़ान योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी। उड़ान योजना के तहत एयरलाइनों को आम नागरिक के लिए किराए को वहनीय और सुलभ रखने के लिए सरकार की तरफ से वीयबिलिटी गैप फंडिंग उपलब्ध कराई जाती है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि, उड़ान योजना के तहत अब तक 361 हवाई मार्गों और 59 हवाई अड्डों (5 हेलीपैड और 2 एयरोड्रोम सहित) का संचालन किया जा चुका है।

(यह भी पढ़ेंः Indigo दे रहा है 915 रुपये में विमान यात्रा करने का ऑफर, मिलेंगी ये खास सुविधाएं भी)

इस योजना की शुरुआत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मजबूत हवाई संपर्क स्थापित करने की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य के साथ की गई थी, जो कि अभी तक भारत के विमानन बाजार में एक नए क्षेत्रीय खंड की नींव रखते हुए अब तक नहीं जुड़े हुए थे।

उड्डयन मंत्रालय के अनुसार उड़ान योजना के तहत मंगलवार को मणिपुर की राजधानी इम्फाल और मेघालय की राजधानी शिलांग के बीच पहली सीधी उड़ान को संचालित किया गया। इस मार्ग का संचालन भारत सरकार के द्वारा पूर्वोत्तर भारत के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मजबूत हवाई संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किया गया है। इस योजना के तहत शिलांग इम्फाल से जुड़ने वाला दूसरा शहर है। एयरलाइन कंपनी इंडिगो को इम्फाल-शिलांग मार्ग उड़ान के लिए अलॉट किया गया है।

मंत्रालय के अनुसार इंडिगो एयरलाइन के द्वारा एक सप्ताह में 78 सीटों वाले ATR72 विमान के द्वारा चार उड़ाने संचालित की जाएगी। वर्तमान समय में इंडिगो के द्वारा 66 उड़ान मार्गों का परिचालन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी