साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह हो जाएगा विद्युतीकरण: पीयूष गोयल

साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाएगा। यह दुनिया का पहला रेलवे नेटवर्क होगा जो कि पूरी तरह बिजली से चलेगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 04:31 PM (IST)
साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह हो जाएगा विद्युतीकरण: पीयूष गोयल
साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह हो जाएगा विद्युतीकरण: पीयूष गोयल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि भारतीय रेलवे का साल 2024 तक पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाने की उम्मीद है। रेलवे पहले से ही डीजल से चलने वाले इंजनों को धीरे-धीरे बाहर कर रहा है। इसके साथ ही गोयल ने कहा कि साल 2030 सरकार पूरे रेलवे नेटवर्क को शून्य उत्सर्जन वाला रेलवे नेटवर्क बनाने की योजना बना रही है।

Union Railways Minister Piyush Goyal:By the year 2024,we expect the entire Indian railway to be run on 100% electricity. It will be the first railway network in the world to be run on 100% electricity. By 2030,we plan to make the entire railway network a net-zero emission network pic.twitter.com/uoMbGSQVOc— ANI (@ANI) January 27, 2020

गोयल ने इंडिया-ब्राजील बिजनेस फोरम में कहा, 'हमें उम्मीद है कि साल 2024 तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह विद्युतीकरण हो जाएगा। यह दुनिया का पहला रेलवे नेटवर्क होगा, जो कि पूरी तरह बिजली से चलेगा। हम पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को लेकर पूरी तरह सचेत हैं। हम तेजी से रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण कर रहे हैं।'

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, 'हम साल 2030 तक पूरे रेलवे नेटवर्क को शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला नेटवर्क बनाने की योजना बना रहे हैं। हम रेलवे से कोई उत्सर्जन नहीं करेंगे। यह स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ पावर से चलेगी।' गोयल ने आगे कहा कि भारत ब्राजील के साथ इफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में साथ काम करने के लिए काफी उत्साहित है।

यह फोरम ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो की 26 से 27 जनवरी की आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान आयोजित हुआ है। इस कार्यक्रम में बोल्सोनारो और दूसरे मंत्रियों ने भारतीय और ब्राजील के बिजनेस लीडर्स को संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी