रेलवे ने आज इन ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन ट्रेनों का बदला Route, चेक कीजिए कहीं लिस्ट में आपकी ट्रेन तो नहीं

Railway ने आज यानी 29 जुलाई 2021 को कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। ट्रेन कैंसिल करने की कई वजह होती हैं मसलन कई दफा पटरियों और दूसरे मरम्‍मती कार्य के लिए ट्रैफिक ब्लॉक रहता है

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:38 AM (IST)
रेलवे ने आज इन ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन ट्रेनों का बदला Route, चेक कीजिए कहीं लिस्ट में आपकी ट्रेन तो नहीं
कई बार मेंटेनेंस के लिए ट्रेन से समय सारणी में बदलाव किया जाता है

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Railway ने आज यानी 29 जुलाई 2021 को कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। ट्रेन कैंसिल करने की कई वजह होती हैं, मसलन कई दफा पटरियों और दूसरे मरम्‍मती कार्य के लिए ट्रैफिक ब्लॉक रहता है, फिर ट्रेन को डायवर्ट या Partially Cancel करना पड़ता है। ट्रेनों की आवाजाही बेहतर और सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे का ऐसा करना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

कई बार मेंटेनेंस के लिए ट्रेन से समय सारणी में बदलाव किया जाता है। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे Train के कैंसिल या डायवर्ट होने की दशा में इसकी जानकारी वेबसाइट पर देता है। ऐसे में समय रहते यात्री अपनी यात्रा में तब्दीली कर सकते हैं। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कई रूट पर Special Train चलाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

जानिए आज कौन-कौन सी ट्रेन का रूट बदला कौन सी हुई Partially Cancel

रूट में बदलाव

Source Changed Trains List

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा ट्रेनों के cancel करने की जानकारी यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर घोषणा के जरिए भी बताया जाता है। Indian railways के इनक्‍वायरी नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी ट्रेनों का स्‍टेटस पता लगाया जा सकता है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है यात्री उनका टिकट रद कराकर पूरा रिफंड ले सकते हैं। सामान्‍य दिनों में Indian Railways रोजाना करीब 12,600 ट्रेनें चलाता था। इसमें 2 करोड़ से ज्‍यादा यात्री सफर करते थे। हालांकि बीते साल मार्च से ही रेलवे ने नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा है। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ Special Train चलाई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी