इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप DakPay, जानिए क्या हैं इसकी खास बातें

DakPay भारतीय डाक ने ग्राहकों को पेमेंट एप की महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान कर दी है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने डाक विभाग के साथ मिलकर मंगलवार को डिजिटल पेमेंट एप DakPay लॉन्च किया है। इस एप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 09:48 AM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप DakPay, जानिए क्या हैं इसकी खास बातें
डाक पे के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय डाक ने ग्राहकों को पेमेंट एप की महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान कर दी है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने डाक विभाग के साथ मिलकर मंगलवार को डिजिटल पेमेंट एप डाक पे (DakPay) लॉन्च किया है। इस एप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी। इस पेमेंट एप को यूपीआई (UPI) से जोड़ा गया है। जिसका अर्थ है कि ग्राहक डाक पे के माध्यम से गूगल पे, फोन पे और दूसरे पेमेंट एप्स की तरह ही डिजिटल लेनदेन कर पाएंगे। आइए डाक पे की कुछ खास बातें जानते हैं।

डाक पे के माध्यम से ग्राहक डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर (DMT), क्यूआर कोड को स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं। इस पेमेंट एप के जरिए यूजर घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। इस एप के जरिए यूजर को डाक उत्पादों की सेवाएं भी ऑनलाइन मिलेगी।

इस पेमेंट एप के माध्यम से यूजर किसी भी बैंक खाते से अपने आईपीपीबी खाते में रुपये भेज सकते हैं। साथ ही किसी दूसरे खातेधारक से पैसे प्राप्त करने के लिए ठीक उसी तरह रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, जैसे गूगल पे आदि पेमेंट एप्स में भेजी जाती है। ग्राहक खुदरा दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए आसानी से इस पेमेंट एप के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

ग्राहक डाक पे एप के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन करके सीधे अकाउंट में पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस एप के माध्यम से पेंशनधारक आईपीपीबी ( IPPB) द्वारा शुरू की गई डीएलसी (DLC) सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। इस एप से कैशलेस इकोसिस्टम तैयार करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें (SSY, SCSS और PPF जैसी पोस्ट ऑफिस की इन 9 निवेश योजनाओं की जानिए ब्याज दरें, मिलता है गारंटीड रिटर्न)

chat bot
आपका साथी