भारत को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार: रिपोर्ट

इस अहम पद के लिए यह तलाश ऐसे समय में हो रही है जब मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सिर्फ 6 महीने का समय शेष बचा है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 08:59 AM (IST)
भारत को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार: रिपोर्ट
भारत को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार: रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अरविंद सुब्रमणियम के इस्तीफे के बाद भारत में पहली बार कोई महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद संभाल सकती है। अरविंद सुब्रमणियम का कार्यकाल अगस्त में खत्म हो गया था और तभी से यह पद खाली है। सुब्रमणियम के उत्तराधिकारी की तलाश के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक खोज समिति भी स्थापित की गई है। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार का कार्यकाल नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान मई 2019 तक चलना था लेकिन सुब्रमणियम ने जून 2018 में इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने इस्तीफे के पीछे पारिवारिक दबाव का हवाला दिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार प्रशासन में सबसे महत्वपूर्ण सलाहकार भूमिकाओं में से एक पद के लिए नए उम्मीदवारों की तलाश कर रही है, जो कि वैश्विक अस्थिरता की स्थिति में सलाह दे सके। इस अहम पद के लिए यह तलाश ऐसे समय में हो रही है जब मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सिर्फ 6 महीने का समय शेष बचा है।

उम्मीदवारों की रेस में कौन कौन शामिल?

उम्मीदवारों की इस तलाश के दौरान पूनम गुप्ता का नाम तेजी से सामने आ रहा है जो कि भारत के लिए वर्ल्ड बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री हैं। बैंक ज्वाइन करने से पहले वो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस और पॉलिसी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चेयर प्रोफेसर रह चुकी हैं। इस अहम पद के अन्य दावेदारों में जेपी मॉर्गन के चीफ इकोनॉमिस्ट साजिद चिनॉय और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी