Presenting Sponsor

Stock Investment Tips: इन शेयरों में निवेश अगले स्वतंत्रता दिवस तक कर सकता है आपको मालामाल

Stock Investment Tips: इन शेयरों में निवेश अगले स्वतंत्रता दिवस तक कर सकता है आपको मालामाल

Stock Investment Tips विशेषज्ञों के मुताबिक किसी भी स्टॉक में निवेश करते समय कंपनी की बुनियादी स्थिति पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 07:00 AM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट के इस काल में खुदरा निवेशकों की संख्या में काफी अधिक बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसी बीच बड़ी संख्या में नए निवेशकों ने भी स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू किया है। ऐसे निवेशकों का लक्ष्य संकट के इस काल में बाजार से कुछ पैसे बनाने की है। हालांकि, शेयर बाजार में निवेश थोड़ा तकनीकी विषय है और ऐसे मामलों में एक्सपर्ट्स की राय के साथ ही आगे बढ़ना बेहतर होता है। अगर आप वित्तीय आजादी के बारे में सोच रहे हैं तो आप कुछ चुनिंदा स्टॉक्स पर ध्यान दे सकते हैं। हम आपके लिए कुछ ऐसे ही शेयरों की सूची लेकर आए हैं, जिनको लेकर तमाम एक्सपर्ट्स आशान्वित नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Share Market Investment Tips क्या आप निवेश के लिए जा रहे हैं? रुकिए..पहले एक्सपर्ट की राय जान लीजिए

सीएनआई रिसर्च के सीएमडी किशोर ओस्तवाल के मुताबिक अगला एक साल इकोनॉमी और बाजार के लिहाज से काफी अहम रहने वाला है। आइए जानते हैं कि ओस्तवाल के मुताबिक किन शेयरों में निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता हैः

1. HDFC Life की मौजूदा कीमत 600 रुपये के आसपास है। इसका टार्गेट 1,200 रुपये का है क्योंकि इंश्योरेंस सेक्टर का विस्तार हो रहा है।

2. भारती एयरटेल के शेयर का वर्तमान भाव 525 रुपये के करीब है और यह 950 रुपये तक जा सकता है। प्रति यूजर औसत आय में वृद्धि कंपनी के स्टॉक के लिए अच्छा है।

3. बजाज कंज्यूमर्स के शेयरों की मौजूदा कीमत करीब 180 रुपये है। इसका टार्गेट 300 रुपये का है। 

4. टाटा मोटर्स के शेयरों की वर्तमान कीमत 125 रुपये के आसपास है। इसके लिए 250 रुपये का टार्गेट है क्योंकि कंपनी अपने कोर बिजनेस पर बहुत अधिक ध्यान दे रही है। टाटा मोटर्स के लिए इलेक्ट्रिक वाहन फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं। 

5. विपुल ऑर्गेनिक्स का मौजूदा भाव 125 रुपये के आसपास है। इसके लिए हमने 250 रुपये का टार्गेट तय किया है क्योंकि कंपनी ने हाल में अपनी क्षमता में 6 गुना का विस्तार किया है। आने वाली तिमाहियों में इसका असर देखने को मिलेगा। 

6. IIFL का वर्तमान भाव 70 रुपये के आसपास है। इसका टार्गेट 150 रुपये का है क्योंकि इसका एक्सपोजर गोल्ड लोन के लिए भी है। गोल्ड लोन इस स्टॉक के लिए अच्छा है। 

7. IDEA के शेयर का मौजूदा भाव 9 रुपये के आसपास है। इसके लिए 30 रुपये का टार्गेट है। 

8. इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों का भाव 200 रुपये के आसपास है। इसके लिए हमने 400 रुपये का टार्गेट रखा है क्योंकि अपोलो यूएसए कंपनी का अधिग्रहण करने जा रही है। 

ट्रांसेंड कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर (वेल्थ मैनेजमेंट) कार्तिक झावेरी के मुताबिक इन स्टॉक्स में निवेश फायदे का सौदा हो सकता हैः

1. सन फार्मा: ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इस कंपनी का बुरा दौर अब समाप्त हो गया है। आने वाले कई साल तक इसमें ग्रोथ देखने को मिलेगा। 

2. सिप्ला: फार्मा सेक्टर की एक और दिग्गज कंपनी है और जेनरिक मार्केट में भी यह काफी सक्रिय है।

3. वैभव ग्लोबलः टीवी शॉपिंग का अनूठा बिजनेस मॉडल इस कंपनी के पास है और वैश्विक संकट का इस कंपनी पर कोई खास असर पड़ने के आसार नहीं हैं।

4. टाटा कंज्यूमरः यह कंपनी भविष्य में ग्रो करती हुई नजर आ रही है। 

5. आईटीसी: यह कंप्लीट पैकेज के साथ आने वाली कंपनी है। यह कंपनी कई साल के निचले स्तर से अब उभरती हुई नजर आ रही है।

6. लार्सन एंड टूब्रोः भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का विस्तार होगा, जिसको देखते हुए इस कंपनी का फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट बेहतर नजर आ रहा है।

7. एचडीएफसी बैंक: अन्य बैंकों की तुलना में इसका लोन पोर्टफोलियो बेहतर है। साथ ही सैलरी अकाउंट होल्डर्स का बेस भी बहुत अच्छा है।

8. हीरो मोटोकॉर्पः पर्सनल मोबिलिटी पर बहुत अधिक ध्यान होने की वजह से ग्रामीण के साथ शहरी बाजारों में कंपनी का ग्रोथ बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है।

9. यूपीएलः कृषि क्षेत्र में यह कंपनी अच्छा बिजनेस कर रही है।

10. सुदर्शन केमिकल्सः कंपनी की बाजार में स्थिति काफी मजबूत है और ग्रोथ जारी रहने की उम्मीद है।

SMC Global Securities Limited के असिसटेंट वाइस प्रेसिडेंट- रिसर्च (रिटेल इक्विटीज) सौरभ जैन के मुताबिक अगले एक साल का लक्ष्य लेकर चलने वाले निवेशक आईटी और फार्मा स्टॉक्स में निवेश को तरजीह दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सेफाई करने के लिए वे एफएमसीजी सेक्टर के भी कुछ स्टॉक का चुनाव कर सकते हैं। बकौल जैन निवेशक एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, एलेम्बिक फार्माश्यूटिकल, लॉरस लैब्स, यूपीएल लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक और कोलगेट जैसे स्टॉक्स में निवेश के जरिए अच्छा पैसा बना सकते हैं। 

(शेयरों से जुड़े सलाह विशेषज्ञों द्वारा दिए गए हैं। इन स्टॉक्स में निवेश से पहले अपने इंवेस्टमेंट प्लानर की राय जरूर लें। किसी तरह के नफा-नुकसान की जिम्मेदारी दैनिक जागरण की नहीं होगी।)

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.