इनकम टैक्स रिटर्न की नई साइट में 40 से भी ज्यादा समस्याएं, कई काम हो रहे बाधित

डीपीटीए ने वित्त मंत्री से कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से ज्यादातर राज्यों में कार्यालयों में काम नहीं हो रहा है इसलिए विवाद से विश्वास योजना के तहत करों के भुगतान के लिए अंतिम तारीख को दो महीने आगे बढ़ाया जाए और साथ ही 30 जून तक

NiteshMon, 21 Jun 2021 10:42 AM (IST)
DTPA says many teething problems in new IT portal

नई दिल्ली, पीटीआइ। इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) की नई साइट में करीब 40 समस्याएं हैं। यह बात वित्त मंत्रालय भी मान रहा है। आयकर संबंधी पेशेवर सेवाएं देने वालों के संगठन डायरेक्ट टैक्स प्रोफेशनल्स एसोसियेशन (DPTA) ने भी दिक्कत को लेकर जिक्र किया है। डीपीटीए ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखकर इसके बारे में बताया है।

डीपीटीए ने वित्त मंत्री से कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से ज्यादातर राज्यों में कार्यालयों में काम नहीं हो रहा है, इसलिए विवाद से विश्वास योजना के तहत करों के भुगतान के लिए अंतिम तारीख को दो महीने आगे बढ़ाया जाए और साथ ही 30 जून तक, बकाया टीडीएस/टीसीएस स्टेटमेंट पेश करने एवं दूसरी औपचारिकताओं के अनुपालन की तारीख भी आगे बढ़ाई जाए।

डीपीटीए की प्रतिनिधित्व समिति के चैयरमैन नारायण जैन का कहना है कि नए पोर्टल पर धारा 12एबी एवं 80 जी के तहत सोसाइटी एवं न्यास आदि के नये रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन देने के लिए फार्म 10ए नहीं उपलब्ध है जबकि इसके लिए आखिरी तारीख 30 जून है। इसके अलावा विवाद से विश्वास योजना (वीएसवी) के तहत भगुतान का कोई विकल्प नहीं है। इसकी वजह से टीडीएस/टीसीएस स्टेटमेंट दायर नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि धारा 143(1) के तहत आईटी संज्ञान एवं घोषणा डाउनलोड नहीं की जा सकती, डीआईएन संख्या भी अपने आप भरी जा रही, आयकर भुगतान चालान संख्याएं सत्यापित नहीं हो रहीं, डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र रजिस्टर्ड नहीं हो रहा या अपडेट नहीं हो रहा, नयी बनी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा, ई-प्रोसिडिंग्स टैब भी काम नहीं कर रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.