top menutop menutop menu

होम लोन की EMI के बोझ से जल्द होने चाहते हैं मुक्त, तो आजमाएं ये आसान विकल्प

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। होम लोन से आपको अपने सपने का घर पाने में मदद मिलती है। किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए घर के लिए एक बार में मोटी रकम इकट्ठा करना मुश्किल होता है। ऐसे में होम लोन से ऐसा मुमकिन होता है और करोड़ों लोगों को उनके सपने का घर मिल जाता है। होम लोन का भुगतान आप EMI के जरिए करते हैं। हालांकि, EMI एक बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी होती है और कई लोग इस वजह से दबाव में आ जाते हैं। साथ ही कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं कि होम लोन का भुगतान काफी भारी लगने लगता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो थोड़ी अतिरिक्त कोशिश करके EMI के भुगतान के झंझट से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

(यह भी पढ़ेंः सरकार से सस्ते में सोना खरीदने का मौका, जानें क्या है रेट और निवेश की प्रक्रिया)  

होम लोन ईएमआई के भुगतान से जल्द छुटकारा पाने के कुछ उपाय

Pre-Payment से बनेगी बात

आप लोन का भुगतान EMI के जरिए करते हैं। बीच-बीच में जैसे ही कुछ फंड आपके पास आता है तो उस राशि का इस्तेमाल आप लोन के प्री-पेमेंट के लिए कर सकते हैं। इससे लोन को जल्द खत्म करने में काफी मदद मिलती है। आप चाहें तो प्री-पेमेंट के जरिए लोन के भुगतान की अवधि को कम करा सकते हैं। साथ ही आपके पास EMI की राशि में कमी का विकल्प भी मौजूद होता है। कुल मिलाकर यह काफी फायदे का सौदा साबित होता है।  

अधिक EMI का भुगतान

होम लोन लंबे समय के लिए लिया जाता है। दूसरी ओर समय के साथ आपकी सैलरी बढ़ती है। आप चाहें तो आय बढ़ने पर अधिक EMI का भुगतान कर सकते हैं। इससे आपका लोन समय से पहले खत्म हो जाएगा।  

लोन को रिफाइनेंस कराना

अगर आप अपने लोन की अवधि को घटाना चाहते हैं तो आप अपने लोन को रिफाइनेंस करा सकते हैं। इससे ब्याज की बचत करने में मदद मिलती है। साथ ही लोन का भुगतान भी जल्दी हो जाता है। 

(यह भी पढ़ेंः EPFO Account: बहुत आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं पीएफ खाता, जानें पूरी प्रक्रिया) 

अन्य लेंडर को लोन ट्रांसफर कराना

अगर आपके होम लोन पर कोई अन्य बैंक ज्यादा बेहतर ऑफर दे रहा है तो आप लोन ट्रांसफर कराने के विकल्प को चुन सकते हैं। इससे आपको EMI के बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस विकल्प को चुनने से लोन ट्रांसफर कराने में लगने वाले तमाम तरह के खर्च का आकलन करना जरूरी होता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.