IPO में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले जान लें ये अहम बातें, होगा फायदा

किसी कंपनी में निवेश करने से पहले निवेशकों को कंपनी की प्रमुख विशेषताओं नीतियों और उद्देश्यों को समझ लेना चाहिए। आपको यह जान लेना चाहिए कि कंपनी की अपने मार्केट में क्या स्थिति है और वह उद्योग प्रतिस्पर्धी है या नहीं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 02:02 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 03:20 PM (IST)
IPO में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले जान लें ये अहम बातें, होगा फायदा
best ipo for Investment P C : Flickr

नई दिल्ली, पीटीआइ। साल 2020 आईपीओ के लिहाज से एक बेहतरीन साल रहा। निवेशकों ने पिछले साल भिन्न-भिन्न कंपनियों के आईपीओ में निवेश कर खूब पैसा बनाया। इस साल भी कई छोटी-बड़ी कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होने वाले हैं, जिसमें एक नाम एलआईसी का भी है। साल 2021 में अब तक आईआरएफसी, इंडिगो पेंट्स, होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी, स्टोव क्राफ्ट, ब्रूकफिल्ड इंडिया REIT, न्यूरेका, रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और हेरंबा इंडस्ट्रीज के आईपीओ लॉन्च हो चुके हैं। किसी भी कंपनी के आईपीओ में निवेश करने से पहले हमें कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं।

 1. कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझें

किसी कंपनी में निवेश करने से पहले निवेशकों को कंपनी की प्रमुख विशेषताओं, नीतियों और उद्देश्यों को समझ लेना चाहिए। आपको यह जान लेना चाहिए कि कंपनी की अपने मार्केट में क्या स्थिति है और वह उद्योग प्रतिस्पर्धी है या नहीं। निवेशकों को कंपनी के प्रमोटरों व उनकी विश्वसनीयता के साथ ही प्रबंधन टीम और उसकी योग्यता आदि के बारे में भी जान लेना चाहिए। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने आईपीओ लॉन्च करने वाली सभी कंपनियों के लिए यह अनिवार्य किया है कि वे DRHP दाखिल करें। यह दस्तावेज न केवल कंपनी की वित्तीय जानकारी, बल्कि कंपनी के बारे में अन्य गैर-वित्तीय जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत है। इन सब बातों से आपको यह पता लग जाएगा कि उस कंपनी में निवेश करना सही रहेगा या नहीं।

2. कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड

निवेश करने से पहले निवेशकों को उस बाजार के विकास के अवसरों के बारे में जानना चाहिए, जिसमें कंपनी परिचालन करती है। निवेशक को कंपनी की बाजार में स्थिति व प्रतिस्पर्धी परिदृश्य, प्रबंधन ट्रैक रिकॉर्ड, प्रमोटर शेयरहोल्डिंग (आईपीओ के पूर्व और बाद में), निजी इक्विटी भागीदारी आदि के बारे में विचार करना चाहिए। निवेशकों को कंपनी के राजस्व, टॉपलाइन ग्रोथ स्ट्रैटेजी, क्वालिटी ऑफ अर्निंग, कैपिटल स्ट्रक्चर और रिटर्न रेशियो को भी देखना होगा। हालांकि, लिस्टिंग होने वाली कंपनी का वित्तीय विश्लेषण करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनके पिछले रिकॉर्ड की सीमित उपलब्धता होती है। ऐसे में हमेशा वित्तीय विवरणों (financial statements) का अध्ययन करने की सलाह दी जाती है।

बाजार पर बनाए रखें नजर

किसी भी कंपनी के आईपीओ में निवेश करने से पहले यह जानना चाहिए कि आइपीओ के लिए निवेशकों की ओर से कितनी मांग आ रही है और इसका अनुमान लगाना चाहिए कि शेयर उचित मूल्य पर उपलब्ध है या नहीं। एक्सपर्ट्स के अनुसार निवेश के लिए उस कंपनी का आईपीओ बेस्ट है, जो यूनिक सेवाएं ऑफर करती है और अपनी इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनी होती है।

chat bot
आपका साथी