इस म्युचुअल फंड कंपनी ने नए फ्लैक्सी कैप का किया ऐलान, 28 जून को खुलेगा NFO

ICICI प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने नया फंड ऑफर (NFO) लांच करने की घोषणा की है। यह नया फंड 28 जून को खुलेगा और 12 जुलाई को बंद होगा। यह फ्लैक्सीकैप फंड होगा। इक्विटी म्युचुअल फंड जगत में फ्लैक्सी कैप दूसरी सबसे बड़ी कैटेगरी के रूप में उभरा है।

Ankit KumarThu, 17 Jun 2021 01:32 PM (IST)
फंड मैनेजर्स लॉर्ज, मिड और स्मॉल कैप शेयरों में पूरी आजादी के साथ निवेश कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ICICI प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने नया फंड ऑफर (NFO) लांच करने की घोषणा की है। यह नया फंड 28 जून को खुलेगा और 12 जुलाई को बंद होगा। यह फ्लैक्सीकैप फंड होगा। इक्विटी म्युचुअल फंड जगत में फ्लैक्सी कैप दूसरी सबसे बड़ी कैटेगरी के रूप में उभरा है। इस तरह के फंड में फंड मैनेजर्स लॉर्ज, मिड और स्मॉल कैप शेयरों में पूरी आजादी के साथ निवेश कर सकते हैं। ICICI प्रूडेंशियल फ्लैक्सीकैप फंड इन-हाउस मार्केट कैप अलोकेशन मॉडल को अपनाता है। यह सभी मार्केट कैपिटलाइजेशन में निवेश करता है। इन-हाउस मॉडल के अलावा यह फंड मैक्रो इकोनॉमिक फैक्टर्स और बिजनेस साइकल पर आधारित होता है।

ICICI के मुख्य निवेश अधिकारी एस. नरेन का मानना है कि भारत इकोनॉमिक साइकल की रिकवरी के शुरुआती चरण में है। ऐतिहासिक रूप से रिकवरी के चरण में ऐसी कंपनियां मजबूत बनकर उभरने में सक्षम होती हैं और इनकी बाजार हिस्सेदारी बढ़ती है। उनका मानना है कि आगे चलकर इन कंपनियों के फायदे में सुधार हो सकता है। यह कंपनियां लागत पर नियंत्रण रखती हैं क्योंकि ये अपने प्रोसेस और सिस्टम में टेक्नोलॉजी का उपयोग करती हैं।

एस. नरेन ने कहा कि कंपनियों की कमाई में होने वाली वृद्धि संभावित रूप से बाजार के लिए आगे प्रमुख ड्राइवर के रूप में उभरेंगी। वैल्यूएशन महंगा होने के बावजूद यह संभावित है कि बाजार आगे भी कोरोना के माहौल में लचीला रह सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि बाजार में निवेश बनाए रखें। हालांकि इन सभी के बावजूद निकट समय में बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है।

शुरुआती चरण में इस फंड के लिए मार्केट कैप अलोकेशन में लॉर्ज कैप में 50-100% हो सकता है। मिड और स्मॉल कैप में यह शून्य से 50% निवेश कर सकता है। इन-हाउस मॉडल से पता चलता है कि करीबन 80% निवेश लॉर्ज कैप में होता है। फ्लैक्सीकैप का पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइ यानी कई सेक्टर और शेयरों में होता है। इसलिए इसमें जोखिम कम होता है। फ्लैक्सीकैप स्कीम सभी बाजार साइकल में अच्छा प्रदर्शन करती है। इस स्कीम में कम से कम 5 हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.