इस फंड ने एक साल में दिया 62 फीसद का रिटर्न, जानिए कहां होता है आपके पैसों का निवेश

आप प्रायः ऐसा सुनते होंगे कि रेगुलेर निवेश के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक बेहतर विकल्प है। आंकड़े बताते हैं कि 5 अप्रैल के आधार पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी असेट फंड ने 1 साल में 61.6% का रिटर्न दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 12:25 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 01:58 PM (IST)
इस फंड ने एक साल में दिया 62 फीसद का रिटर्न, जानिए कहां होता है आपके पैसों का निवेश
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लंबी अवधि में यही निवेश आपको करोड़पति बना सकता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप प्रायः ऐसा सुनते होंगे कि रेगुलेर निवेश के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक बेहतर विकल्प है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लंबी अवधि में यही निवेश आपको करोड़पति बना सकता है। आंकड़े बताते हैं कि 5 अप्रैल के आधार पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी असेट फंड ने 1 साल में 61.6% का रिटर्न दिया है। जबकि इसी समय में एचडीएफसी मल्टी असेट फंड ने 55% और एक्सिस ट्रिपल एडवांटेज फंड ने 53% का रिटर्न दिया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इस रिलीज में कहा गया है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी असेट फंड को साल 2002 में लांच किया गया था।   

इस रिलीज में कहा गया है कि आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं कि मल्टी असेट फंड 10 से 80% तक हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है। वहीं, डेट में 10 से 35 और गोल्ड ETF में 10 से 35 फीसद और रिट तथा इनविट में 0 से 10% निवेश किया जाता है। इस तरह की रणनीति इसलिए बनाई जाती है ताकि तमाम असेट क्लासेस में निवेश कर निवेशकों को फायदा पहुंचाया जाए। इसमें इक्विटी में निवेश से फायदा मिलता है और गोल्ड तथा अन्य के जरिए स्थिरता मिलती है।   

उल्लेखनीय है कि भारतीय शेयर बाजारों ने पिछले 1 साल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। इस समय इक्विटी कै वैल्यूएशन सस्ता नहीं है। आगे चलकर काफी कुछ अर्थव्यवस्था पर निर्भर है जिसमें महंगाई, ब्याज दरें, वैक्सीन का रोल आउट, वैश्विक केंद्रीय बैंकों के फैसले आदि हैं। डेट की बात करें तो ब्याज दरें निकट समय में नीचे की ओर ही रह सकती हैं। ऐसे में डेट एक असेट क्लास के रूप में औसत रिटर्न दे सकता है।

chat bot
आपका साथी