पहली बार Credit Card इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

कुछ डाक्यूमेंट्स हो मसलन एड्रेस प्रूफ इनकम प्रूफ सैलरी स्लिप्स आईडी प्रूफ बैंक स्टेटमेंट तो आपको क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल सकता है। लेकिन पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

By NiteshEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:00 AM (IST)
पहली बार Credit Card इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान
पहली बार Credit Card इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में लोग कैश से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं फिर वो चाहे रेस्टोरेंट का बिल हो या फिर किराने का बिल। मौजूदा दौर में एक फोन कॉल पर क्रेडिट कार्ड मिल जाता है। आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स हो मसलन एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, सैलरी स्लिप्स, आईडी प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट तो आपको क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल सकता है। लेकिन पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Payment: क्रेडिट कार्ड से खर्च किए पैसे पर ड्यू डेट के दिन कम से कम पेमेंट की सुविधा का लाभ मिलता है। यह आपके लिए फायदेमंद नहीं है, क्योंकि अगर आपने पूरे बिल का भुगतान न करके बस कुछ ही पैसे का भुगतान किया तो बाद में बाकि बचे पैसे पर बाद में अधिक ब्याज के साथ आपको भुगतान करना होगा। इसलिए कोशिश करें कि आप सभी पैसों का भुगतान एक साथ कर दें।

Budget: आप यह तय करें कि आपके पास क्रेडिट कार्ड का पैसा कंपनी की ओर से दी गई निर्धारित क्रेडिट कार्ड की सीमा से कम से कम 15% बचा रहे। हमेशा क्रेडिट कार्ड खर्चों की एक सीमा बनाकर रखें। अगर आप अपना मोबाइल नंबर अपनी संबंधित क्रेडिट कार्ड कंपनी को देते हैं तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड खर्च और बैलेंस क्रेडिट सीमा के बारे में अलर्ट और सूचनाएं मिलती रहेंगी।

Cash Transaction: अगर आप कभी इसके बिल का भुगतान करने में चूक जाते हैं तो आपको इसके लिए एक बड़ा अमाउंट चुकाना होगा। इसलिए पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्रेडिट आपको एटीएम से कैश निकालने की सुविधा भी देता है। लेकिन इस पर ब्याज बहुत ज्यादा लगता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने के रूप में तभी करें जब आपको इसकी बहुत ज्यादा जरूरत हो।

Credit Limit: बैंक आपकी आय और रीपेमेंट क्षमता के आधार पर आपको एक निश्चित क्रेडिट सीमा निर्धारित करता है। आपकी कमाई बढ़ने पर बैंक आपकी रीपेमेंट क्षमता के बारे में अधिक आश्वस्त हो जाता है, वे आपकी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा देता है। क्रेडिट लिमिट बढ़वा या नहीं यह आपके ऊपर है।

chat bot
आपका साथी