Credit Card का इस्तेमाल समझदारी से करेंगे, तो बेहतर बना रहेगा क्रेडिट स्कोर

सावधानीपूर्वक उपयोग और तुरंत भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को समय के साथ सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खर्च करने के दौरान आप कुछ सुझाव दे सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:14 AM (IST)
Credit Card का इस्तेमाल समझदारी से करेंगे, तो बेहतर बना रहेगा क्रेडिट स्कोर
How to make smart use of credit card to maintain healthy credit score

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है। क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट की आसान पहुंच प्रदान करते हैं, लेकिन इसका उपयोग अपने रीपेमेंट क्षमता के हिसाब से करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में लापरवाही बरतने से आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल खराब हो सकती है जो भविष्य में आपको और क्रेडिट से वंचित कर देगा। सावधानीपूर्वक उपयोग और तुरंत भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को समय के साथ सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खर्च करने के दौरान आप कुछ सुझाव दे सकते हैं। 

1) ऐसा क्रेडिट कार्ड चुनें जो आपकी आवश्यकता को पूरा करता हो: हर ​​दूसरे दिन आपको बैंकों की ओर से कॉल आ रही होगी जो आपको क्रेडिट कार्ड देते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए। हमेशा ऐसा क्रेडिट कार्ड चुनने की कोशिश करें जो आपकी आवश्यकता के अनुरूप हो।

2) हर महीने अपनी खरीदारी और क्रेडिट कार्ड के खर्चों का पूर्वानुमान लगाने की योजना बनाएं: यदि आप जल्दी तय करते हैं कि आपका कौन सा महीने का खर्च कितने का आएगा तो यह आपके मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों के पूर्वानुमान लगाने में आपकी मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप पूर्वानुमान लगाते हैं कि अगले महीने आपके कुल क्रेडिट कार्ड का बिल लगभग 25,000 रुपये होगा, लेकिन अगले महीने आपके खाते में अतिरिक्त धनराशि 40,000 रुपये होगी (क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने से पहले लेकिन अन्य सभी खर्चों और बचत आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद) तो फिर आप इस महीने अधिकतम 1,5000 रुपये खर्च कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अगले महीने भुगतान करना होगा।

3) ऑफर की तलाश: आमतौर पर त्योहारी सीजन के दौरान बैंक बड़ी खरीदारी करने के लिए अतिरिक्त रिवार्ड पॉइंट्स या नो-कॉस्ट EMI जैसी प्रचार योजनाओं की पेशकश करते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ बड़ी खरीदारी से पहले इन ऑफर्स का इंतजार करें। इसके अलावा, अधिकांश बड़े ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म नो-कॉस्ट ईएमआई और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके सामान खरीदने के लिए अतिरिक्त छूट देते हैं। आपको इन ऑफ़र का लाभ उठाना चाहिए लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नो-कॉस्ट EMI में कोई छिपी हुई लागत जैसे प्रोसेसिंग शुल्क शामिल नहीं है।

chat bot
आपका साथी