इस फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने पर आपको होंगे ये 9 फायदे, आप भी जानिए

आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में 6.5 फीसद से शुरू होने वाले होम लोन इस समय घर खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण और फायदे का सौदा है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 04:28 PM (IST)
इस फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने पर आपको होंगे ये 9 फायदे, आप भी जानिए
नवरात्र के साथ ही डेवलपर्स और रियल एस्टेट कंपनियां कई सारी ऑफर्स लेकर आई हैं।

नई दिल्ली, अंकित कुमार। त्योहारी सीजन चल रहा है। इस सीजन में बड़े पैमाने पर लोग अपने सपनों का आशियाना खरीदते हैं। इसकी वजह है कि उन्हें इस सीजन में कई तरह के ऑफर्स मिलते हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के बाद पूरी दुनिया में कई तरह की चीजों में बदलाव देखने को मिला है। ऐसे समय में लोग यह समझने की कोशिशों में लगे हैं कि मौजूदा वक्त प्रॉपर्टी खरीदने के लिहाज से उपयुक्त है या नहीं। रियल एस्टेट डेवलपर्स के संगठन नारेडको इंडिया के प्रेसिडेंट राजन बंदेलकर ने कहा कि यह समय नया मकान खरीदने के लिए कई लिहाज से उपयुक्त है। उन्होंने इसके नौ फायदे भी गिनाए, जो इस प्रकार हैंः

1. सबसे निचले स्तरों पर होम लोन दरें

-आरबीआई ने शुक्रवार को ब्याज दरों में फिर कोई बदलाव नहीं किया है और इससे निचले स्तरों पर आई ब्याज दरों का ये दौर अभी आगे भी बना रहेगा। 6.5 फीसद से शुरू होने वाले होम लोन इस समय घर खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण और फायदे का सौदा है। ऐसे में फिक्स्ड दरों पर होम लोन लेना सबसे बेहतर फैसला साबित होगा। कई बैंक तो अब 15 से 20 और 20 से 25 साल के दायरे में होम लोन दे रहे हैं, जिससे ईएमआई बेहद कम रह जाती है।

2. फेस्टिव सीजन में मिल रही ऑफर्स

-नवरात्र के साथ ही डेवलपर्स और रियल एस्टेट कंपनियां कई सारी ऑफर्स लेकर आई हैं। साल के फेस्टिवल सीजन में घर खरीदने के समय ग्राहकों को कई तरह की छूट मिलती है, जिसमें पार्किंग से लेकर कई अन्य चार्जेज में छूट से लेकर एसी, टीवी या अन्य इंस्टालेशन आदि फ्री में भी मिल सकते हैं। काफी डेवलपर्स ने लक्की ड्रॉ स्कीम भी शुरू की हुई हैं और ऐसे में एक बंपर ईनाम जीतने का मौका अलग से रहता है, जो कि साल के अन्य दिनों में नहीं मिलता है।

3. प्रोसेसिंग चार्जेज से मिल रही है छूट

-फेस्टिवल सीजन में एचडीएफसी बैंक से लेकर आईसीआईसीआई बैंक तक ग्राहकों को होम लोन की प्रोसेसिंग चार्जेज में काफी छूट दे रहे हैं। कई मामलों में तो ये छूट 50 हजार रुपए तक पहुंच जाती है। प्रोसेसिंग चार्जेज में 25 से 50 फीसद तक की छूट भी ग्राहकों के लिए बचत का एक बेहतर मौका है।

4. प्रॉपर्टी के दामों में स्थिरता

-इस साल के शुरुआत में अचानक घरों की मांग बढ़ने से घरों की कीमतों में कुछ तेजी दर्ज की गई थी। कोविड की तीसरी लहर की आशंका के चलते ग्राहकों की संख्या कम हुई तो दामों में फिर से स्थिरता आ गई और ऐसे में ग्राहकों के लिए अगली तेजी आने से पहले अपना घर खरीदने का ये सही मौका है। कोविड काबू आते ही देशभर के बाजारों में घरों की मांग एक बार फिर से बढ़ेगी तो डेवलपर्स भी घरों के दाम निश्चित तौर पर बढ़ाएंगे, ऐसे में अभी घर खरीदना सही फैसला साबित होगा।

5. महिलाओं के लिए स्पेशल ऑफर्स का फायदा भी लें

-एक तरफ डेवलपर्स महिला ग्राहकों को स्पेशल छूट देते हैं तो वहीं बैंक भी महिला ग्राहकों को ब्याज दरों में छूट प्रदान करते हैं। वहीं सरकार भी महिलाओं के नाम रजिस्ट्री करवाने पर स्टैम्प ड्यूटी में छूट देती हैं। इन सब मिल रहे फायदों को देखते हुए इस समय अपनी पत्नी या घर की किसी अन्य महिला सदस्य के नाम पर घर खरीदकर एक से दो लाख रुपए तक फायदा अलग से प्राप्त किया जा सकता है।

6. बरसात का मौसम भी गया

-इस समय बरसात का मौसम बीत चुका है और हाउसिंग प्रोजेक्ट की तरफ जाने वाले रास्तों की असल तस्वीर भी सामने आ जाएगी और अगर फ्लैट आदि में सीलन आने की कोई समस्या है तो सेल्स एग्जीक्यूटिव बरसात का बहाना भी नहीं मार सकते हैं। वैसे भी अक्टूबर में गर्मी कुछ कम हो जाती है और फ्लैट आदि देखना आसान हो जाता है, जबकि गर्मी और उमस में अक्सर लोग फ्लैट देखते हुए परेशान हो जाते हैं। ऐसे में ये मौसम घर को अच्छे तरह से देखने का सही माहौल प्रदान करता है।

7. सरकारी योजनाओं का लाभ

-भारत सरकार की अभी भी कई हाउसिंग योजनाएं लागू हैं जो कि ग्राहकों को लोन से लेकर अन्य कई प्रकार से सब्सिडी और वित्तीय मदद प्रदान करती है। ऐसे में उन सभी का लाभ प्राप्त कर इस समय ग्राहक अपनी बचत का दायरा और बढ़ा सकते हैं। कई सारे डेवलपर्स भी सरकारी योजनाओं को लेकर दस्तावेज आदि तैयार करने में ग्राहकों की मदद करते हैं। ऐसे में ग्राहकों को इन योजनाओं को लेकर दस्तावेज आदि तैयार करने के झंझट से भी राहत मिल सकती है।

8. राज्य सरकारें भी दे रही हैं प्रोत्साहन

-इस समय देश की कई राज्य सरकारें भी रियल एस्टेट सेक्टर को प्रोत्साहन देने के लिए कई तरह की सब्सिडी और चार्जेज में छूट दे रही हैं। उनका फायदा भी इस समय ग्राहक घर खरीदने के लिए कर सकते हैं।

9. कंस्ट्रक्शन की कीमतों में कमी

-पिछले करीब एक माह में स्टील आदि की कीमतों में भी कमी आई है और कई डेवलपर्स इस कमी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य कंस्ट्रक्शन मैटीरियल्स की कीमतों में आई कमी का फायदा भी ग्राहक उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी