अगस्त में Hiring activity में क्रमिक रूप से देखी गई मामूली वृद्धि: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी की पोस्टिंग में वृद्धि का श्रेय त्योहारी सीजन और उद्योगों में भर्ती की मांग को दिया जा सकता है। कपड़ा के लिए पीएलआई योजना को कैबिनेट की मंजूरी से इस क्षेत्र में विकास को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:12 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:08 AM (IST)
अगस्त में Hiring activity में क्रमिक रूप से देखी गई मामूली वृद्धि: रिपोर्ट
Hiring activity witnesses marginal growth sequentially in August Report

नई दिल्ली, पीटीआइ। इंजीनियरिंग, लॉजिस्टिक, कृषि आधारित उद्योगों सहित अन्य क्षेत्रों में नौकरी पोस्टिंग में गिरावट के कारण अगस्त में क्रमिक रूप से भर्ती गतिविधि में 1 फीसद की मामूली वृद्धि देखी गई। सोमवार को एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई हैं। इसमें पिछले महीने में थोड़ा सुधार हुआ है। क्वेस कॉर्प की कंपनी मॉन्स्टर डॉट कॉम के मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में जॉब पोस्टिंग गतिविधि में पिछले महीने की तुलना में 1 फीसद की वृद्धि के साथ कुल मिलाकर जॉब पोस्टिंग में मामूली वृद्धि देखी गई।

डाटा के मुताबिक, कुल नौकरी पोस्टिंग में साल-दर-साल (अगस्त 2021 बनाम अगस्त 2020) में 14 फीसद का सुधार हुआ है, जो एक मजबूत वापसी का संकेत है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव के बावजूद, पिछले छह महीनों में नौकरी की मांग में क्रमिक रूप से 5 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।

अगस्त तक, ऑनलाइन हायरिंग डिमांड में गारमेंट्स/टेक्सटाइल/चमड़े, रत्न और आभूषण (24 फीसद) में महीने-दर-महीने सकारात्मक वृद्धि देखी गई, इसके बाद उत्पादन और विनिर्माण (8 फीसद), तेल/गैस/पेट्रोलियम/विद्युत का स्थान रहा। रिपोर्ट के अनुसार (6 फीसद), शिपिंग/समुद्री (4 फीसद), और बीपीओ/आईटीईएस (3 फीसद) वृद्धि रही।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी की पोस्टिंग में वृद्धि का श्रेय त्योहारी सीजन और उद्योगों में भर्ती की मांग को दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

कपड़ा के लिए पीएलआई योजना को कैबिनेट की मंजूरी से इस क्षेत्र में विकास को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यात्रा और पर्यटन (2 फीसद) जिसमें जुलाई 2021 में महीने-दर-महीने (MoM) में भारी वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त में शहरवार रुझानों में मुंबई (3 फीसद), हैदराबाद (3 फीसद), चेन्नई (3 फीसद) और कोयंबटूर (2 फीसद) में नौकरी पोस्टिंग में मध्यम MoM वृद्धि देखी गई है।

chat bot
आपका साथी