HDFC ने की Home Loan पर ब्याज दर में कटौती की घोषणा, जानिए कितना कम हुआ EMI का बोझ

HDFC announces Reduction in Interest Rate on Home Loan

HDFC की होम लोन दरों में गिरावट की इस घोषणा से कुछ ही दिन पहले भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे बैंकों ने दरों में कटौती की घोषणा की थी। हालांकि एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक की घटी हुई होम लोन दरें सीमित अवधि के लिए उपलब्ध हैं।

Pawan JayaswalWed, 03 Mar 2021 05:02 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने बुधवार को होम लोन पर अपनी खुदरा प्रधान ऋण दर (RPLR) में 0.05 फीसद की कटौती की घोषणा की है। स्टॉक एक्सचेंजों को दी जानकारी में एचडीएफसी ने कहा, 'एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी खुदरा प्रधान ऋण दर, जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) बैंचमार्क है, में पांच आधार अंक की कटौती की है, जो 4 मार्च, 2021 से प्रभावी होगी।' दर में इस ताजा कटौती के बाद, एचडीएफसी की आरपीएलआर चार मार्च अर्थात गुरुवार से 16.05 फीसद हो जाएगी।

एचडीएफसी के होम लोन की दरों में गिरावट की इस घोषणा से कुछ ही दिन पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) जैसे बैंकों ने दरों में कटौती की घोषणा की थी। हालांकि, एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक की घटी हुई होम लोन दरें सीमित अवधि के लिए उपलब्ध हैं।

एसबीआई ने सोमवार को होम लोन पर ब्याज दर में पहले से जारी छूट को और अधिक बढ़ाने का ऐलान किया। बैंक ने होम लोन पर ब्याज में छूट की सीमा को 0.70 फीसद तक बढ़ा दिया। इस तरह बैंक अब 6.70 फीसद से होम लोन की पेशकश कर रहा है। यह ऑफर 31 मार्च, 2021 तक के लिए है। बैंक प्रोसेसिंग फीस पर भी 100 फीसद छूट दे रहा है।

SBI Home Loan पर ब्याज दर सिबिल स्कोर से लिंक्ड है। बैंक 6.70 फीसद की ब्याज दर पर 75 लाख रुपये तक के लोन की पेशकश कर रहा है। वहीं, 75 लाख से ज्यादा लोन के लिए बैंक 6.75 फीसद के ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार को अपनी होम लोन की दरों में एक सीमित अवधि के लिए 0.10 फीसद कटौती की घोषणा की। बैंक ने एक बयान में कहा कि दरों में कटौती के बाद एक स्पेशल ऑफर के तहत ग्राहक 31 मार्च तक 6.65 फीसद ब्याज दर पर होम लोन ले पाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.