SBI क्रेडिट पॉइंट के नाम पर फ्रॉड की कोशिश, क्रेडिट पॉइंट रिडीम कराने के आ रहे मैसेज

कुछ अन्य बैंकों के नाम पर भी इसी तरह से क्रेडिट पॉइंट रिडीम करने के मैसेज आते हैं।

phishing attack फॉर्म में कई संवेदनशील वित्तीय जानकारियां जैसे कार्ड नंबर एक्सपायरी डेट सीवीवी और एम-पिन की जानकारी भरने का निर्देश रहता है। इस फॉर्म को भरते ही यूजर्स की संवेदनशील जानकारियां हैकर्स के पास पहुंच जाती हैं।

NiteshTue, 02 Mar 2021 08:10 AM (IST)

नई दिल्ली, आइएएनएस। हैकर्स ने एसबीआइ के कई ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की कोशिश की है। इस फिशिंग स्कैम में ग्राहकों के पास क्रेडिट पॉइंट रिडीम कराने का मैसेज भेजा जा रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों के पास एक मैसेज भेजकर एसबीआइ क्रेडिट पॉइंट के बदले 9,870 रुपये खाते में लेने को कहा जा रहा है। इसके बाद लिंक पर क्लिक करने पर उनके सामने एक फॉर्म आ जाता है। 

फॉर्म में कई संवेदनशील वित्तीय जानकारियां जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी और एम-पिन की जानकारी भरने का निर्देश रहता है। इस फॉर्म को भरते ही यूजर्स की संवेदनशील जानकारियां हैकर्स के पास पहुंच जाती हैं। इन जानकारियों की मदद से किसी के खाते में सेंध लगाना संभव है। कुछ अन्य बैंकों के नाम पर भी इसी तरह से क्रेडिट पॉइंट रिडीम करने के मैसेज आते हैं। 

हालांकि बैंक लगातार ग्राहकों को इस बात के लिए चेताते रहे हैं कि संवेदनशील वित्तीय जानकारियां किसी भी हाल में साझा न करें। बैंक किसी से भी कार्ड नंबर, सीवीवी या पिन जैसी जानकारी नहीं मांगते हैं। इस मामले में सतर्क रहना ही उपाय है।

यह भी पढ़ें: शादी के बाद पैसे की दिक्कत आ रही है तो ये 5 बातें आपके काम की हैं

उल्लेखनीय है कि रोजाना बैंक के नाम से फर्जी कॉल या मैसेज के जरिये धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। जालसाज बैंक का नाम लेकर कॉल या मैसेज कर बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी मांगते हैं और फर्जीवाड़े को अंजाम देते हैं। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बीच-बीच में धोखाधड़ी से बचने के लिए सुरक्षा टिप्स शेयर करते रहता है। RBI ने हाल ही में मोबाइल नंबरों का उपयोग कर नए धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी जारी की थी। पिछले दिनों RBI ने बैंक के नाम से आने वाले फ्रॉड फोन कॉल को लेकर चेतावनी जारी की थी। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.