GST Collection: फरवरी में जीएसटी कलेक्शन में 7% की वृद्धि, 1.13 लाख करोड़ रुपये का कुल संग्रह

फरवरी में जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.13 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। यह सालाना आधार पर सात फीसद की वृद्धि को दिखाता है। इस तरह देखा जाए तो फरवरी लगातार पांचवां माह रहा जब एक लाख करोड़ से ज्यादा का जीएसटी कलेक्शन हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:54 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:00 PM (IST)
GST Collection: फरवरी में जीएसटी कलेक्शन में 7% की वृद्धि, 1.13 लाख करोड़ रुपये का कुल संग्रह
मंत्रालय ने कहा कि पिछले पांच महीने से जीएसटी राजस्व में रिकवरी का सिलसिला जारी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। फरवरी में जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.13 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। यह सालाना आधार पर सात फीसद की वृद्धि को दिखाता है। इस तरह देखा जाए तो फरवरी लगातार पांचवां माह रहा, जब एक लाख करोड़ से ज्यादा का जीएसटी कलेक्शन हुआ। इससे इकोनॉमिक रिकवरी के संकेत मिलते हैं। वित्त मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, फरवरी में वस्तु एवं सेवा कर (GST) का कलेक्शन जनवरी, 2021 के मुकाबले कम रहा। इस कैलेंडर वर्ष के पहले महीने में रिकॉर्ड 1,19,875 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ था।  

(यह भी पढ़ेंः Bank Holidays in March 2021: इस महीने इन तारीखों पर अलग-अलग जोन में बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर ही बैंक के लिए निकलिए) 

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''फरवरी में जीएसटी के माध्यम से कुल 1,13,143 करोड़ रुपये का संग्रह हुआ। इसमें CGST के रूप में सरकार ने 21,092 करोड़ रुपये, SGST के रूप में 27,273 करोड़ रुपये, IGST के रूप में 55,253 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात शुल्क के रूप में 24,382 करोड़ रुपये के संग्रह सहित), सेस के रूप में 9,525 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर एकत्र सेस सहित) जुटाए।'' 

मंत्रालय ने कहा कि पिछले पांच महीने से जीएसटी राजस्व में रिकवरी का सिलसिला जारी है और पिछले साल फरवरी के मुकाबले इस साल फरवरी में जीएसटी संग्रह में सात फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।  

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि पिछले साल के समान महीने की तुलना में इस साल फरवरी में वस्तुओं के आयात से होने वाले राजस्व में 15 फीसद की वृद्धि देखने को मिली। 

वहीं, घरेलू स्तर पर लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) में पांच फीसद का इजाफा दर्ज किया गया। 

(यह भी पढ़ेंः सरकारी सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से करें लिंक, घर से भी हो सकता है यह काम)

chat bot
आपका साथी